home page

DA Hike : सरकार ने बढ़ा दिया 8 पर्सेंट DA , एक ही झटके में होगा लाखों का फायदा

7th Pay Commission news : हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों को खुश कर दिया है और एक ही बार में 8 पर्सेंट DA बढ़ा दिया है जिससे कर्मचारियों को एक ही झटके में लाखों रूपए का फायदा होगा |  

 | 
एक दो नहीं पूरा 8 पर्सेंट बढ़ा दिया DA , खाते में आएंगे इतने पैसे

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों के ल‍िए 1 जुलाई 2023 से नया महंगाई भत्‍ता लागू होगा. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार की तरफ से डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी की जाएगी. लेक‍िन इससे पहले ही गुजरात के सरकारी कर्मचार‍ियों को खुश करने वाली खबर आई है. गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने सातवें वेतन आयोग के तहत राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए डीए / डीआर (DA / DR) में 8 प्रतिशत का इजाफा करने की घोषणा की है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

9.50 लाख कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा

सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया क‍ि राज्‍य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर क‍िया गया है. महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत में की गई बढ़ोतरी से इन कर्मचार‍ियों को फायदा होगा. सरकार की तरफ से डीए में की गई 8 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी दो ह‍िस्‍सों में लागू होगी. पहला चार प्रत‍िशत डीए 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगा. जबक‍ि डीए में बाकी 4 प्रतिशत का इजाफा 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा. डीए में इजाफा केंद्र सरकार के न‍ियमों के अनुसार की गई है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

तीन किश्तों में होगा एर‍ियर का भुगतान
प‍िछला बकाया (एर‍ियर) सरकार की तरफ से तीन किश्तों में जारी क‍िया जाएगा. एर‍ियर की पहली क‍िश्‍त जून महीने की सैलरी के साथ दी जाएगी. इसी तरह दूसरी और तीसरी क‍िश्‍त को अक्टूबर 2023 के वेतन के साथ द‍िया जाएगा. सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि डीए में इजाफा करने से सरकार के खजाने पर 4,516 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे पहले गुजरात सरकार ने अगस्‍त, 2022 तीन प्रत‍िशत डीए का ऐलान क‍िया था. इसके 1 जनवरी 2022 से लागू क‍िया गया था.

आपको बता दें फ‍िलहाल केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को 42 प्रत‍िशत डीए का भुगतान क‍िया जा रहा है. केंद्र की तरफ से अगले डीए का ऐलान 1 जुलाई से क‍िया जाएगा. इस बार डीए में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इस तरह केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए बढ़कर 46 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात