home page

इस राज्य के कर्मचारियों का 10 प्रतिशत बढ़ा DA , सैलरी में होगा तगड़ा इज़ाफ़ा

DA hike News : इन दिनों बहुत सारे राज्य अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी DA में इज़ाफ़ा कर रहे हैं और इसी के चलते यूपी सरकार ने भी हाल ही में अपने राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा एलान कर दिया है | सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के DA में 10 प्रतिशत जितना इज़ाफ़ा किया है जिससे कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इज़ाफ़ा होगा | किन कर्म्चारियों को मिलेगा ये बड़ा फायदा, आइये नीचे खबर में डिटेल में जानते हैं
 | 

HR Breaking News, New Delhi : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार (UP Government) ने अपने कुछ कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) का बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने रोडवेज कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के बाद अब इन कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38% हो चुका है. सरकार के इस ऐलान के बाद करीब 12000 कर्मचारियों ने खुशी जताई है. 

CIBIL Score को लेकर RBI ने बनाए 5 नए नियम, अप्रैल से होंगे लागू


इन कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला काफी समय से चल रहे धरना प्रदर्शन के बाद आया है. रोडवेज कर्मचारी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग लंबे समय से कर रहे थे. सरकार के इस फैसले से 12 हजार कर्मचारियों (Employees of UP) को सीधा लाभ होगा. अब इन कर्मचारियों की सैलरी बढ़कर (Employees Salary Hike) आएगी. बता दें कि इससे पहले इन कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाता था. 

सरकार पर पड़ेगा इतना भार
परिवहन निगम के PRO अजीत सिंह ने कहा कि कर्मचारियों का 10 फीसदी डीए बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी से राज्य पर 7.5 से 8 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च का भार पड़ेगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान यूपी परिवहन विभाग की ओर से किया गया है. बता दें कि जो कर्मचारी DA का लाभ ले रहे हैं, उनके मूल वेतनमान के आधार पर 3,000 रुपये से 15,000 रुपये तक का वेतन शामिल है. 

UP News : यूपी के इस जिले में 26 गांवों की होगी चकबंदी, सरकार के आदेश जारी


वेस्‍ट बंगाल ने भी बढ़ाया डीए 
यूपी सरकार से पहले पश्चिम बंगाल ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में इजाफे (DA Hike) का तोहफा दिया था. वेस्‍ट बंगाल सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4% का इजाफा किया है. राज्‍य सरकार के इस फैसले के बाद अब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 14 फीसदी हो गया है. इससे पहले कर्मचारियों को 10 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा था. 

केंद्रीय कर्मचारियों को भी जल्दी  मिलेगा तोहफा 
उम्‍मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार कभी भी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है. सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. अगर सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाती है तो कर्मचारियों का कुल डीए 50 फीसदी हो जाएगा.