home page

DoT : मोबाइल यूजर्स को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 15 तारीख से नहीं मिलेगी ये सुविधा

Call Forwarding- मोबाइल यूजर को लेकर सरकार की तरफ से बड़ा फैसला लिया गया है बताया जा रहा है कि अब आने वाली 15 तारीख से मोबाइल यूजर को इसका सुविधा का फायदा नहीं मिल पाएगा। आइये खबर में जानते हैं मोबाइल यूजर के लिए सरकार की तरफ से जारी हुए इस बड़े अपडेट के बारे में संपूर्ण जानकारी।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - देश में 15 अप्रैल से USSD कोड्स के जरिए कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा (Call forwarding facility) बंद हो जाएगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DoT) ने देश की सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल फोन में *401# डायल करके कॉल फॉरवर्ड करने की सुविधा समाप्त करने को कहा है. USSD का इस्तेमाल मोबाइल यूजर्स कॉल फारवर्ड करने, फोन का बैलेंस चेक करने, कॉलर ट्यून सेट करने, UPI चलाने और IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं. सरकार ने ऑनलाइन और फर्जी कॉल के जरिए हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

कोई मोबाइल यूजर अगर *401# डायल करके किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है, तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी कॉल या मैसेज आएंगे, वे सभी दूसरे यूजर के फोन पर फॉरवार्ड’ हो जाएंगे. जालसाज इसी सुविधा का नाजायज फायदा उठा रहे थे. स्कैमर्स किसी व्‍यक्ति के नंबर पर टेलीकॉम प्रोवाइडर बनकर कॉल करते हैं और नेटवर्क या कोई अन्‍य समस्या का हवाला देकर *401# डायल करने के लिए कहते हैं. जैसे ही कस्‍टमर इस नंबर को डायल करेगा तो जालसाज उसे किसी अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहता है. ऐसा करते ही कस्‍टमर के नंबर पर आने वाला हरेक फोन मैसेज या OTP उस अनजान नंबर पर फारवर्ड हो जाएगा जिसे, कस्‍टमर ने *401# के बाद डायल किया था.


कंपनियां अन्‍य तरीकों से दे सकती है सुविधा


सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि वे ग्राहकों को कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा (Call forwarding facility to customers) फिर से एक्टिवेट करने के लिए विकल्प प्रदान कर सकती हैं. जिन ग्राहकों ने अभी यूएसएसडी से कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा ली हुई है, उनसे कंपनियां 15 अप्रैल के बाद सर्विस को रिएक्टिवेट करने के लिए कहेंगी. इसके लिए ग्राहकों को यूएसएसडी से इतर दूसरे विकल्प दिए जाएंगे. कंपनियों को यह सुनिश्चित करना होगा कि कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा बिना ग्राहक की मर्जी के एक्टिवेट न हो.


कुछ लोगों को होगी दिक्‍कत


यूएसएसडी बेस्ड सर्विसेज के तहत ग्राहकों को कई सुविधाएं मिलती हैं, जिनमें कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा भी शामिल हैयह उन लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित होती है जो अक्‍सर यात्रा करते हैं या एक से ज्यादा फोन नंबर का इस्तेमाल करते हैं. कई बार लोग मीटिंग में होने की वजह से अपनी कॉल किसी दूसरे रिप्रेजेंटेटिव को फॉरवर्ड कर देते हैं. ऐसे में अब यूएसएसडी बेस्‍ट कॉल फारवर्ड करने की सुविधा बंद होने से बहुत से लोगों को कुछ समय के लिए दिक्‍कत हो सकती.