home page

Gurugram News : 12 अवैध कॉलोनियों पर चला प्रशासन का पीला पंजा, रोड नेटवर्क भी किया ध्वस्त

illegal colony - शहरों में अवैध कॉलोनियों के निर्माण को लेकर तेजी से मामले सामने आ रहे हैं। इन मामलों पर रोक लगाने के लिए नगर निगम सख्ती दिखा रहा है। हाल ही में प्रशासन ने गुरूग्राम में 61.5 एकड़ में काटी जा रही 12 अवैध कॉलोनियों  (illegal colony) को ध्वस्त किया है। इसके साथ ही रोड नेटवर्क को भी ध्वस्त किया गया है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं आगे किन इलाकों में कार्रवाई करेगा प्रशासन- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के जिला नगर योजनाकार एन्फोर्समेंट (डीटीपीई) की तरफ से शुक्रवार को फरुखनगर में कट रही 12 अवैध कॉलोनियों में बड़ी तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई। यह कॉलोनियां फरुखनगर के अलग-अलग क्षेत्रों में करीब 61.5 एकड़ में काटी जा रही थीं।

बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस को लेकर RBI ने बनाए नए नियम, 1 तारीख से हो जाएंगे लागू


फरूखनगर में छह से अधिक एफआईआर दर्ज


इसी सप्ताह डीटीपीई ने फरुखनगर इलाके की अवैध कॉलोनियों का निरीक्षण भी किया था। इसके तुरंत बाद ही तोड़फोड़ कार्रवाई भी की गई। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के निदेशक अमित खतरी के अवैध कॉलोनियों पर जीरो टोलरेंस को लेकर सख्त आदेश जारी है। विभाग की तरफ से बीते एक माह में फरुखनगर में कट रही अवैध कॉलोनियों को लेकर छह से अधिक एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।


टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के डीटीपीई मनीष यादव के नेतृत्व में एनफोर्समेंट टीम ने शुक्रवार को सबसे पहले फरुखनगर पहुंची। यहां पर टीम ने 27 एकड़ में कट रही चार कॉलोनियों में चार निर्माणाधीन स्ट्रक्चर, 67 डीपीसी, छह प्लाटों की चारदीवारी, एक डीलर ऑफिस, तीन दुकानों पर पीला पंजा चलाते हुए 1400 मीटर रोड नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद टीम सुल्तानपुर पहुंची जहां 11 एकड़ में तीन अवैध कॉलोनियां काटी जा रही थी।

रोड नेटवर्क भी किया ध्वस्त

इसमें टीम ने दो निर्माणाधीन स्ट्रक्चर, 16 डीपीसी और 400 मीटर रोड नेटवर्क पर पीला पंजा चलाया। यहां से टीम ने मुबारकपुर का रुख किया। इधर 17 एकड़ में कट रही तीन अवैध कॉलोनियों पर पीला पंजा चलाया। इसमें टीम ने तोड़फोड़ करते हुए एक निर्माणाधीन स्ट्रक्चर, दस डीपीसी, दो दुकानों समेत रोड नेटवर्क को जमींदोज कर दिया।

UP News : यूपी सरकार का बड़ा फैसला, अब प्रोपर्टी नाम कराने के लगेगे इतने रुपये

इसके बाद तोड़फोड़ दस्ता सैदपुर मोहम्मदपुर गांव पहुंचा जहां आधा एकड़ में कॉलोनी कट रही थी, टीम ने पीला पंजा चलाते हुए दो निर्माणाधीन स्ट्रक्चर, एक डीपीसी को मलबे में मिला दिया। इसके बाद टीम ने फर्रूखनगर के गांव दोबाधा में लगते कंट्रोल्ड एरिया में दो अवैध स्ट्रक्चरों को भी जमींदोज कर दिया। इस दौरान डीटीपीई मनीष यादव के अलावा, कार्रवाई में टाउन प्लानिंग के एटीपी दिनेश सिंह बतौर डयूटी मजिस्ट्रेट, जूनियर इंजीनियर नवीन, टाउन प्लानिंग के अन्य कर्मचारी समेत फरुखनगर थाने से पुलिस बल मौजूद रहा।