home page

Haryana Mausam : हरियाणा, दिल्ली एनसीआर में 2 दिन खराब रहेगा मौसम, IMD ने जारी किया बुलेटिन

पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से हरियाणा और दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने आने वाली सात जून तक बारिश की संभावना जताई है। हल्की बारिश और आसमान में बदल छाने से मौसम सुहावना बना रहेगा। 

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। उत्तर पर्वतीय क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को हरियाणा में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई। मौसम विशेषज्ञ की माने तो इसका आंशिक प्रभाव पांच से सात जून तक रहेगा। नौ जून से तापमान में बढ़ोतरी होगी और लोगों को उमसभरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : Breaking News : पति की मौत के बाद महिला करने लगी धंधा, आपत्तिजनक हालत में पकड़े गए 8 लोग

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि लगातार सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ के असर से पिछले काफी दिनों से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम में बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। रविवार को पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक प्रभाव दिखा, जिसकी वजह से बादलवाही देखने को मिली और कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई।

इस दौरान अधिकतम तापमान 32.0 से 38.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.0 से 9.0 डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 21.0 से 24.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

आगे ऐसा रहेगा मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजस्थान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसके प्रभाव हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में आंशिक बादलवाही और सीमित स्थानों पर 5 से 7 जून के दौरान तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी या बारिश की संभावना बन रही है। आठ जून को पश्चिमी विक्षोभ के आगे निकलने के बाद एक बार फिर से हवाओं की दिशा बदलेगी और 9 जून से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी।

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission : 52 लाख केंद्रीय कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स के लिए आया बड़ा अपडेट

इस दौरान अरब सागर पर एक चक्रवातीय तूफान बनने से पश्चिमी गर्म हवाओं के साथ अरब सागर की नमी वाली हवाओं का मिश्रण होने से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में उमसभरी गर्मी अपने तेवर दिखाएगी। इस दौरान अधिकतम तापमान 40.0 से 42.0 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंचने की संभावना बन रही है।