home page

IAS टीना डाबी को हर महीने मिलती है इतनी सैलरी, जानिए किस तरह की मिलती हैं सुविधाएं

IAS Tina Dabi Salary आईएएस की धाक और रूतबे के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन ये भी सभी जानते हैं कि आईएएस की कुर्सी को हासिल करना इतना भी आसान नहीं है। यूपीएससी की सिविल परीक्षा को देश की सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। हर साल लाखों उम्मीदवार यह परीक्षा देते हैं और कुछ ही इसे क्लियर कर पाते हैं। इन्हीं में से एक आईएएस टीना डाबी है जिन्होंने पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी (UPSC) सिविल सर्विसेज परीक्षा पास कर लाइमलाइट में आ गई थीं। आईएएस अधिकारी टीना डाबी (IAS Tina Dabi) अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी खूबसूरती और काम को लेकर चर्चा में रहती हैं। लेकिन ज्यादातर लोग ये नहीं जानते कि आईएएस अधिकारी टीना डाबी को सरकार की और से कौन सी सुविधाएं मिलती हैं और कितनी सैलरी मिलती है। चलिए नीचे खबर में जानते हैं- 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- IAS Tina Dabi Salary - साल 2016 में सिविल सेवा रिजल्ट में टीना डाबी टॉपर रहीं। टीना ने महज 22 साल की उम्र में ही आईएएस एग्जाम में टॉप किया था। आईएएस एग्जाम टॉप करने पर वह देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनी। वह बचपन से ही एक मेधावी छात्रा रही हैं। आईएएस महिला अधिकारी टीना डाबी (IAS Tina Dabi) अपनी खूबसूरती और काम को लेकर अक्सर सोशल मीडिया पर सुर्खियों में बनी रहती हैं। टीना डाबी मौजूदा समय में जैसलमेर की कलेक्टर यानी जिला अधिकारी के पद पर हैं।

 

आईएएस टीना डाबी का जन्म 9 नवंबर 1993 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था। साल 2015 में उन्होंने यूपीएससी टॉप किया। जिसके बाद से वो सुर्खियों में बनी हुई हैं। आईएएस टीना डाबी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं हैं। उनकी फैन फॉलोइंग की बात करे तो लाखों में है। उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम पर तस्वीरें वायरल होती रहती हैं।

IAS टीना डाबी की छोटी बहन रिया डाबी भी आईएएस ऑफिसर हैं। उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की थी। इस समय उनकी सैलरी को लेकर काफी चर्चा हो रही है। लोगों को भीतर जानने की भी उत्सकुता है कि आखिर टीना डाबी की सैलरी कितनी है?

जानिए आईएएस टीना डाबी को कितनी मिलती है सैलरी-

राजस्थान के जैसलमेर की DM टीना डाबी जैसलमेर जिला की 65वीं कलेक्टर हैं। राजस्थान सरकार में जिला कलेक्टर की सैलरी 1.34 लाख रुपये से लेकर 1.45 लाख रुपये तक होती है। इससे पहले टीना डाबी फाइनेंस विभाग में तैनात थीं। तब आईएएस टीना डाबी को 56100 रुपये सैलरी मिलती थी। एक कलेक्टर की सैलरी करीब 2.5 लाख रुपये तक होती है।

टीना डाबी को मिलती हैं ये सुविधाएं- 

टीना डाबी लाखों की सैलरी के अलावा इन्हें कई तरह की सुविधाएं भी दी गई हैं। भारत सरकार की तरफ से जिला कलेक्टर को सरकारी आवास और एक गाड़ी दी जाती है। इसके साथ ही उन्हें ड्राइवर और नौकर भी दिए जाते हैं। सरकारी आवास पर बगीचे के रख-रखाव के लिए माली मिलते हैं। और खाना बनाने के लिए कुक भी दिया जाता है। इसके अलावा अन्य कामों के लिए पर्सनल असिस्टेंट की भी सुविधा मुहैया कराई जाती है।

टीना डाबी ने की दूसरी शादी-

टीना डाबी अपनी दूसरी शादी को लेकर चर्चा में रही हैं। साल 2015 UPSC में दूसरे स्थान पर रहे कश्मीरी मूल के अतहर आमिर से टीना ने 2018 में शादी की थी। हालांकि दोनों की शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई। यह शादी 2 साल में ही टूट गई। इसके बाद टीना की राजस्थान कैडर के आईएएस प्रदीप गवांडे से मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों ने शादी कर ली।

बेटियों के लिए मां ने दिया बलिदान

पिछले साल टीना डाबी ने डॉक्टर से आईएएस अधिकारी बने प्रदीप गावंडे (IAS Pradeep Gawande) से शादी की थी. टीना डाबी के बारे में लोगों को भले ही बहुत कुछ पता हो, लेकिन उनकी मां हिमानी कांबले के बारे में कम ही लोग जानते हैं. आज हम आपको टीना डाबी की मां हिमानी कांबले द्वारा अपनी बेटियों टीना डाबी और रिया डाबी की सफलता के लिए दिए गए बलिदान के बारे में बताएंगे. हालांकि, इससे पहले बता दें कि बता दें कि टीना डाबी की बहन रिया डाबी (Riya Dabi) भी एक आईएएस अधिकारी हैं.

NIT भोपाल की रह चुकी हैं टॉपर


टीना डाबी की मां हिमानी डाबी ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की थी और वह भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (Indian Engineering Services) में ऑफिसर के पद पर तैनात थीं. लेकिन अपनी बेटी टीना डाबी को आईएएस अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने के लिए मां हिमानी डाबी ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. टीना डाबी की मां हिमानी डाबी ने एक बार एक इंटरव्यू में कहा था, "इस परीक्षा की तैयारी करना आसान नहीं है. यह बहुत कठिन है." टीना डाबी ने यूपीएससी परीक्षा में टॉप करके और एक आईएएस अधिकारी बनकर अपनी मां के भरोसे का प्रतिफल दिया है. टीना डाबी की मां हिमानी डाबी मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल की टॉपर रह चुकी हैं.