home page

IMD Weather Bulletin : उत्तर भारत के इन राज्यों में मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि

IMD Rain Fall Alert : उत्तर भारत के लोगों को भीषण गर्मी बहुत परेशान कर रही है। हाल ही में भारती मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि आने वाले तीन से चार दिनों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं मौसम का हाल- 

 | 
IMD Weather Bulletin : उत्तर भारत के इन राज्यों में मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि

HR Breaking News (नई दिल्ली)। भारतीय मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि यूपी, दिल्ली और उत्तराखंड समेत उत्तर पश्चिमी हिस्से में मौसम बदलने वाला है। हालांकि दिल्ली, एनसीआर, पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण हरियाणा, उत्तर के दक्षिणी भागों में लू की स्थिति 22 मई तक बनी रहेगी। दिल्ली और एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद मौसम परिवर्तन की संभावना है। वहीं, पूर्वी हिस्से में अगले तीन गरज के बारिश बनी रह सकती है। दक्षिण  भारतीय राज्यों की बात करें तो अगले पांच दिन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत कई राज्यों में वर्षा की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रचंड गर्मी

ये भी पढ़ें : UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल

भले ही आईएमडी ने 23 मई यानी मंगलवार से देश के सभी हिस्सों में मौसम सुहाना होने की भविष्यवाणी की है लेकिन, आज दिल्ली-NCR सहित दक्षिण हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लू चल सकती है। दिल्ली और एनसीआर में येलो अलर्ट जारी किया गया है। आज सुबह दिल्ली में तापमान 32 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इससे पहले 21 मई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है। आईएमडी ने 23 मई से मौसम में राहत मिलने की उम्मीद जताई है। अगले पांच दिन देश के अलग-अलग हिस्सों में मूसलाधार बारिश, कहीं ओलावृष्टि हो सकती है।

पूर्वोत्तर राज्य

आईएमडी का कहना है कि अगले तीन दिनों के दौरान असम और मेघालय में तेज हवाओं और गरज के साथ तेज बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 25 मई तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले पांच दिन आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 23 और 24 मई को बारिश की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी राज्य

उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों की बात करें तो मैदानी इलाकों में 23 से 25 मई तक तेज बारिश की संभावना है। इस दौरान गरज के साथ तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम हिमालय के मैदानी इलाकों में 23 मई से 25 मई तक तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद बारिश में कमी आएगी और मौसम सामान्य होगा। वहीं, उत्तराखंड में 24 और 25 तारीख को ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना के साथ थंडरक्वॉल हो सकता है। 23 मई को जम्मू और कश्मीर हिमाचल प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

मध्य भारतीय हिस्सा

आईएमडी के मुताबिक, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और तेज हवाओं के साथ अगले तीन दिन छिटपुट वर्षा हो सकती है। मध्यप्रदेश में के कई हिस्सों में भी 23 मई को बारिश होने की संभावना है। 

दक्षिण भारत के कई राज्यों में अलर्ट

ये भी पढ़ें : RBI Guidelines : 500 और 1000 के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश, यनम और तेलंगाना में तेज हवाएं चल सकती हैं। आज तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश की संभावना है। जबकि अगले पांच दिन कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में तेज बारिश हो सकती है।