home page

Indian Railway : यूपी के इन 7 रेलवे स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम, यहां चेक करें लिस्ट

UP Railway Station Name change: जब से यूपी में योगी सरकार आई है सरकार ने एक के बाद एक कई रेलवे स्टेशनों (UP railway station Update) के नाम बदले हैं। अभी हाल ही में इसी को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, सरकार ने अब एक बार फिर से यूपी में सात रेलवे स्टेशनों (7 railway station name change) के नाम बदलने का प्रस्ताव को गृह मंत्रालय को भेजा जिसे मंजूरी भी मिल गई है। आइए खबर में विस्तार से नजर डालते है इन रेलवे स्टेशन पर-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)।  उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Government) कई शहरों और रेलवे स्टेशनों का नाम बदले जाने को लेकर सुर्खियां रही हैं। दिलचस्प बात ये है कि भारतीय रेलवे (Indian railways) नहीं, बल्कि सीधे तौर पर राज्य सरकार को ही राज्य में संबंधित रेलवे स्टेशनों का नाम बदलने का अधिकार रहता है।

 

अब यह भी पता चला है कि भारतीय रेलवे ने घोषणा की है कि गृह मंत्रालय (MHA) ने निकट भविष्य में सात रेलवे स्टेशनों के नाम (UP railway stations name change) बदलने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

 

Gold Price Today: रिकॉर्ड लेवल से कितना गिरा सोना, खरीदने से पहले जान लें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के रेट

 

इन सात स्टेशनों के बदले जाएंगे नाम 

गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश (Up Home Ministry) के सात स्टेशनों के नाम बदलने के उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। नियम है कि नाम बदलने की प्रक्रिया के लिए किसी राज्य के स्टेशन प्रशासन को गृह मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त करना आवश्यक है। आमतौर पर किसी भी स्टेशन का नाम तीन भाषाओं में लिखा जाता है, हिंदी, अंग्रेजी और स्थानीय भाषा।

 

Bank Locker से सामान गायब होने पर किसकी होगी जिम्मेदारी, जानिये RBI के दिशा निर्देश

नई सूची के मुताबिक फुरसतगंज का नाम बदलकर (Fursatganj railway station) तपेश्वरनाथ धाम रखा जाएगा। कासिमपुर हाल्ट का नाम जायस सिटी, जायस सिटी का नाम बदलकर गुरु गोरखनाथ धाम रखा जाएगा। बानी का नाम बदलकर स्वामी परमहंस, मिसरौली का नाम मां कालिकन धाम (misroli railway station) और निहालगढ़ का नाम महाराजा बिजली पासी होना है। सूत्रों ने बताया है कि आजादी के बाद से देश भर में 100 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों का नाम बदला जा चुका है।

LIC के साथ सिर्फ 4 घंटे करें काम, 75 हजार रुपये मंथली होगी इनकम

स्टेशनों का नाम बदलने का ये है नियम

किसी भी रेलवे स्टेशन के नाम को बदलना राज्‍य (railway station name change) के अधीन है। ऐसे मामलों में राज्य सरकार केंद्र गृह मंत्रालय और नोडल मंत्रालय को अनुरोध भेजती है, जो रेल मंत्रालय के हस्‍तक्षेत्र में अपनी मंजूरी देता है।

हाल के दोनों में कई स्टेशन के नाम बदले गए हैं जिनमें मुगलसराय स्टेशन अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (railway station name change rules)  के नाम से जाना जाता है। दरअसल, जनसंघ लीडर पंडित दीनदयाल उपाध्याय का पार्थिव शरीर 11 फरवरी 1968 को मुगलसराय जंक्‍शन पर ही मिला था। यही वजह है कि उनकी स्मृति में 1992 में रेलवे स्टेशन मुगलसराय जंक्‍शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन रखा गया।

Delhi Cheapest Furniture Market : दिल्ली की इस मार्केट में मिलता है सबसे सस्ता फर्नीचर, 100-100 किलोमीटर से खरीदने आते हैं लोग

इन रेलवे स्टेशनों के बदले गए नाम

इसी तरह से इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन रख दिया गया है। दरअसल, जब इलाहाबाद शहर (allahabad name change) का नाम प्रयागराज किया गया, उसी वक्‍त रेलवे स्टेशन का भी नाम प्रयागराज रख दिया गया। इसी तरह भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्‍टेशन का भी नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कर दिया गया है। 

महाराष्‍ट्र में ओशिवारा स्टेशन को अब राम मंदिर रेलवे स्‍टेशन के नाम से जाना जाने लगा है। मुंबई में चर्चगेट रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर चिंटामन द्वारकानाथ देशमुख हो गया है। इसी तरह तरह जम्‍मू कश्‍मीर के उधमपुर रेलवे स्‍टेशन भी अब नए नाम से जाना जाने लगा है। कानपुर के पनकी रेलवे स्टेशन का नाम अब ‘पनकी धाम स्टेशन हो गया है।