home page

Indian Railway : ट्रेन टिकट के साथ यात्रियों को फ्री में मिलती हैं ये स्पेशल सुविधाएं

Train Ticket Free Facility : रेल यात्री अक्सर कहीं आने-जाने के लिए ट्रेन टिकट बुक कराते हैं। हालांकि रेलवे की ओर से उन्हें ट्रेन टिकट के साथ कई अतिरिक्त सुविधा भी दी जाती है लेकिन जानकारी नहीं रहने के अभाव में यात्री इन सुविधाओं का लाभ लेने से हर बार वंचित रह जाते हैं। ऐसे में आपको बताएंगे कि आप इन सुविधाओं को कैसे लाभ ले सकते हैं।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : भारतीय रेलवे (Indian Railway) सफर करने के लिए सबसे आसान और अहम साधन है. देश में रोजाना लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ट्रेन टिकट (Train Ticket) के साथ यात्रियों को फ्री में कई सुविधाएं मिलती हैं. ट्रेन टिकट खरीदने के बाद इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि ट्रेन टिकट खरीदने के बाद आपको कौन-कौन सी सुविधाएं फ्री मिलती हैं.
 

फ्री मेडिकल सुविधा


ट्रेन टिकट (Train Ticket) लेकर यात्रा करने वालों को भारतीय रेलवे (Indian Railway) से फ्री मेडिकल सुविधा मिलती है. अगर यात्रा के दौरान तबीय खराब हो जाती है तो रेलवे की तरफ से फर्स्ट एड (Indian Railways First Aid) दी जाती है. इसके लिए टीटीई से संपर्क करना होगा और बताना होगा कि आपकी तबीयत खराब है.
 

फ्री वेटिंग रूम फैसिलिटी


ट्रेन से यात्रा करने वाले ज्यादातर लोग प्लेटफॉर्म पर ही बैठकर ट्रेन का इंतजार करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्रियों को फ्री वेटिंग रूम की सुविधा मिलती है.


अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप बिना पैसे खर्च किए इसका लाभ ले सकते हैं. वैलिड टिकट लेने के बाद दिन के समय में ट्रेन आने से 2 घंटे पहले और यात्रा खत्म करने के 2 बाद फ्री में वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं, रात के समय में इसका समय 6 घंटे है. इसके अलावा ट्रेन लेट होने की स्थिति में, जब तक आपकी ट्रेन नहीं आती है आप वेटिंग रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं.


प्लेटफॉर्म पर फ्री वाई-फाई


भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने यात्रियों को फ्री वाई-फाई की सुविधा देती है और कोई भी यात्री प्लेटफॉर्म पर आधे घंटे के लिए बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है. आधे घंटे फ्री इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद यात्री रेलटेल से अपनी पसंद का प्लान ले सकते हैं.
प्लेटफॉर्म पर 10 रुपये में 5 जीबी डेटा और 15 रुपये में 10 जीबी डेटा मिलता है, जिसकी वैलिडिटी एक दिन होती है और 34 MBPS की स्पीड मिलती है. इसके अलावा 20 रुपये में 5 दिन के लिए 10 जीबी डेटा मिलता है. देश के ज्यादातर स्टेशन पर ये सुविधा मिलती है.


मामूली खर्च पर क्लॉक रूम की सुविधा


भारतीय रेलवे (Indian Railway) की तरफ से यात्रियों को मामूली खर्च पर क्लॉक रूम की सुविधा दी जाती है. अगर आपके पास वैलिड टिकट है तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं और क्लॉक रूम में बैग, ट्रैवल बैग इत्यादि रख सकते हैं.


क्लॉक रूम के लिए पहले 24 घंटे के लिए 15 रुपये चार्ज देना होता है और इसमें यात्री 10 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से सामना रख सकते हैं. इसके बाद अगले 24 घंटे के लिए 20 रुपये और 12 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसे देने होंगे. अगर 2 दिन से ज्यादा सामान रखते हैं तो क्लॉक रूम के लिए हर दिन 25 रुपये और हर सामान के लिए रोजाना 15 रुपये देने होंगे.


काफी सस्ते में इंश्योरेंस


भारतीय रेलवे (Indian Railway) टिकट खरीदने वाले यात्रियों को इंश्योरेंस की सुविधा भी मुहैया कराती है, हालांकि इसके लिए मामूली शुल्क देना पड़ता है. टिकट बुक करते समय आप भी 49 पैसे देकर अपनी यात्रा का इंश्योरेंस ले सकते हैं.
इसके तहत यात्रा के दौरान हादसे में मौत या विकलांगता पर 10 लाख रुपये मुआवजा मिलता है. जबकि, आंशिक विकलांगता पर 7.5 लाख रुपये मुआवजा और अस्पताल में भर्ती होने पर 2 लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त मिलता है.