home page

Indian Railways : रेल से पार्सल भेजने के बदले नियम, जानिए अब सामान भेजने का कितना देना होगा किराया

Indian Railways : ट्रेन से खुद सफर करने के अलावा कभी कभी हमें इससे कुछ समान भी एक शहर से दूसरे शहर के जाना पड़ जाता है। ऐसे में आप अपना कोई भी सामान ट्रेन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि रेल से पार्सल भेजने के नियमों में बदलाव किया गया है...
 | 
Indian Railways : रेल से पार्सल भेजने के बदले नियम, जानिए अब सामान भेजने का कितना देना होगा किराया

HR Breaking News, Digital Desk- Indian Railways: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। यह रोजाना लाखों लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाता है। ट्रेन से खुद सफर करने के अलावा कभी कभी हमें इससे कुछ समान भी एक शहर से दूसरे शहर के जाना पड़ जाता है। ऐसे में आप अपना कोई भी सामान ट्रेन के जरिए एक जगह से दूसरी जगह आसानी से भेज सकते हैं।

वैसे भी रेलवे को सबसे ज्यादा कमाई मालभाड़े से होती है। रोजाना बड़ी संख्या में मालगाड़ी और अन्य पार्सल ट्रेनों के जरिए रेलवे माल ढुलाई का काम करता है। भारतीय रेलवे के जरिए आप किसी भी सामान को दो तरीकों से ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं।

पहला है कि आप इसे लगेज के रूप में या पार्सल के रूप में ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं। यहां लगेज से अर्थ है कि आप सफर के दौरान अपना सामान अपने साथ ले जा रहे हैं। वहीं, दूसरा तरीका है कि आप इसे पार्सल के रूप में ट्रांसपोर्ट कर सकते हैं। पार्सल का अर्थ है कि आप सामान के साथ यात्रा नहीं कर रहे हैं। बल्कि उसे किसी जगह पर भेज रहे हैं।

कितना किराया लग जाता है?

रेलवे से सामान भेजने पर किराए का कैलकुलेशन वजन और दूरी के अनुसार होता है। पार्सल का चार्ज लगेज के मुकाबले सस्ता होता है। किलोमीटर और पार्सल के वजन के हिसाब से किराये की दर को लेकर रेलवे चार्ट, वेबसाइट पर मौजूद है। मान लीजिए आप पटना से दिल्ली के लिए कोई 25 किलो वजनी सामान ट्रेन में बुक कराना चाहते हैं तो इसके लिए 320 रुपये किराया देना होगा।

दरअसल रेलवे के पार्सल चार्ट के अनुसार, 1051 से 1075 किलोमीटर तक की दूरी के लिए 50 किलो वजनी पार्सल के किराये की कीमत 320.16 रुपये है। वहीं, अगर सामान का वजन 1 क्विंटल तक होता है तो पार्सल चार्ज 533 रुपये होगा। हालांकि इसमें कुछ और भी चार्ज लगाए जा सकते हैं, जो कि रेलवे पार्सल काउंटर से पता चलेगा।

रेलवे में कैसे बुक होता है पार्सल?

ट्रेन के जरिए पार्सल, ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बुक किया जा सकता है। इंडियन रेलवे की ओर से व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह की पार्सल सर्विस मुहैया कराई जाती है। आप ट्रेन के जरिए बाइक या अन्य घरेलू इस्तेमाल का भारी सामान बुक करा सकते हैं। इसके लिए आप रेलवे स्टेशन पर स्थित पार्सल काउंटर और https://parcel.indianrail.gov.in पर विजिट करके बुकिंग करा सकते हैं।