home page

Indian Railways: दिल्ली के 3 रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई मनोरंजन की खास सुविधा

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर अनेक सुविधाएं लेकर आता है। हाल ही में रेलवे ने दिल्ली के तीन रेलवे स्टेशनों पर मनोरंजन की खास सुविधा कर रहा है। जिससे यात्रियों को बारियत महसूस नहीं होगी। 

 | 
Indian Railways: दिल्ली के 3 रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई मनोरंजन की खास सुविधा

HR Breaking News (नई दिल्ली)। भारतीय रेलवे कई मामलों में अपनी कमियां सुधार रहा है। नरेंद्र मोदी सरकार में रेलवे का कायाकल्प करने की तरफ खास ध्यान दिया जा रहा है। इस कारण रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की साफ-सफाई से लेकर सुविधाओं में वृद्धि तक हो रही है। कई नई ट्रेनें भी आ रही हैं। लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद ट्रेनों की लेट-लतीफी पर कोई खास उपलब्धि हासिल नहीं हो सकी है। ज्यादातर ट्रेनें आज भी लेट चलती हैं, खासकर लाइनों पर जहां भीड़ ज्यादा होती है। ऐसे में यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर कई बार कई घंटे बिताने होते हैं। लेकिन अब रेलवे ने स्टेशनों पर यात्रियों को बोरियत से दूर रखने की प्लानिंग पर काम करना शुरू कर दिया है। इसके तहत, फिलहाल दिल्ली के तीन स्टेशनों से गेम जोन की सुविधा तैयार हो रही है। अब यात्रियों को ट्रेन के इंतजार में बोर नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: पति से असंतुष्ट महिला करती है ये हरकतें, दूसरे मर्दो के साथ करना चाहती है ये काम

टिकट से इतर कमाने का जुगाड़

नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर अब यात्रियों को गेम जोन की सुविधा मिलने वाली है। वहां ट्रेन लेट होने पर यात्री कई तरह के इनडोर गेम्स में अपना समय व्यतीत कर सकेंगे। उत्तरी रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दिल्ली डिवीजन ने तीनों रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन बनाने और उसे चलाने का ठेका दे दिया है। दरअसल, रेलवे किराए के इतर भी कमाई का जरिया ढूंढने के लिए तरह-तरह के आइडियाज पर काम कर रहा है। गेमिंग जोन बनाने का फैसला भी इसी आइडिया का हिस्सा है।

ये इनडोर गेम्स होंगे शामिल

नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों में गेमिंग जोन दो महीनों में शुरू होने की संभावना है। इन दोनों जगहों पर गेमिंग जोन बन जाने के बाद निजामुद्दीन की बारी आएगी। रेलवे को उम्मीद है कि इन गेमिंग जोन से उसे हर साल 37 लाख रुपये की आमदनी हो सकेगी। रेलवे के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि स्टेशनों में गेमिंग जोन्स भी मॉल जैसे ही होंगे। 

वहां टेबल सॉकर (Table soccer), शतरंज (Chess), टेबल टेनिस (Table tennis), पूल (Pool) और दूसरे खेल की सुविधा होगी। गेमिंग जोन पेड एरिया से बाहर होंगे ताकि कोई भी यात्री इसका इस्तेमाल कर सके। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्रथम तल (First Floor of New Delhi Railway Station) पर टिकट काउंटर के सामने गेमिंग जोन बनाने का काम शुरू हो चुका है।


पार्किंग सिस्टम भी होने जा रहा है शुरू


इसके अलावा, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर इसी महीने एक्सेस कंट्रोल पार्किंग सिस्टम (Access-control parking system) भी शुरू होने जा रहा है। इस सिस्टम से भीड़भाड़ का जायजा लिया जाएगा। वहां जो लोग ड्रॉप या पिक अप के लिए आते हैं और लंबे समय तक रुकते हैं, उन्हें अब जेब ढीली करनी पड़ेगी। दिल्ली की डिविजनल रेलवे मैनेजर डिंपी गर्ग ने कहा कि इस महीने के आखिरी हफ्ते में यह सिस्टम लागू हो जाएगा। 

ये भी पढ़ें : Love Affair : 21 साल की लड़की को ब्वायफ्रेंड के साथ संबंध बनाना पड़ा भारी


नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अजमेरी गेट एंट्री पर यह सिस्टम पहले से ही लागू है। इसके तहत अगर कोई प्राइवेट गाड़ी आठ मिनट के अंदर पार्किंग से निकल जाते हैं तो कोई फीस नहीं देनी होती है, लेकिन कमर्शियल वाहनों को 30 रुपये देना होता है। 8 मिनट के बाद 15 मिनट तक प्राइवेट और और कमर्शियल, दोनों गाड़ियों को 50 रुपये 15 से 30 मिनट के लिए 200 रुपये और 30 मिनट से ज्यादा वक्त तक रुकने पर 500 रुपये देना होता है। निजामुद्दीन दिल्ली के उन पांच प्रमुख रेलवे स्टेशनों में है जहां से रोज करीब 250 ट्रेनें आती-जाती हैं। यहां से जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नै, सिकंदराबाद, मडगांव, मुंबई, तिरुवनंतपुरम समेत अन्य इलाकों के लिए ट्रेनें जाती हैं और वहां से आती हैं।