home page

indian railways: ये हैं भारत की सबसे तेज चलने वाली 5 ट्रेनें, क्या आपको पता है इनके नाम

Fastest Train List: भारत में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे कई सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रेनों के नाम बताने वाले हैं तो 120 से 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलती हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
indian railways: ये हैं भारत की सबसे तेज चलने वाली 5 ट्रेनें, क्या आपको पता है इनके नाम

HR Breaking News (ब्यूरो) : भारतीय रेलवे हर आम व्यक्ति के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है. रेलवे हर दिन हजारों की संख्या में ट्रेनों का संचालन करता है. लोगों के समय के बचत के लिए रेलवे ने पिछले कुछ सालों में कई प्रीमियम ट्रेनों की शुरुआत की है. इससे आप लंबी दूरी कुछ घंटे में ही पूरी कर सकते हैं. आइए हम आपको देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों के बारे में जानकारी दे रहे हैं.


वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत देश में 15 फरवरी 2019 के देश के प्रधानमंत्री मोदी ने की थी. यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलती है. यह ट्रेन नई दिल्ली से बनारस के बीच चलती है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


गतिमान एक्सप्रेस देश की दूसरी सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है. यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलती है. यह ट्रेन दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन से झांसी तक चलती है.


नई दिल्ली कानपुर शताब्दी 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलती है. यह ट्रेन दिल्ली से कानपुर केवल 4.55 घंटे में पहुंच जाती है.
नई दिल्ली से चलकर भोपाल जाने वाली भोपाल शताब्दी 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से चलती है. यह ट्रेन दिल्ली से भोपाल मात्र 8.30 घंटे में पहुंचा सकती है.


मुंबई से दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का नाम भी सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट में शामिल है. यह ट्रेन 140 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलती है. आप मुंबई से दिल्ली यह ट्रेन केवल 15 घंटे में बहुत जाती है.

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


नई दिल्ली और हावड़ा के बीच चलने वाली राजधानी 135 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से चलती है. यह ट्रेन 3 मार्च 1969 से चल रही है. यह रेलवे के प्रीमियम ट्रेनों में से एक है.