home page

Indian Railways : ये है देश की पांच ट्रेनें जो दौड़ती हैं सबसे तेज, क्या आपने किया है कभी सफर

Indian Railways : भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेज रेलवे में से एक है, जिसकी कुल क्षमता प्रतिदिन 15 लाख से भी अधिक यात्रियों को ले जाने की है। भारत सरकार ने निकट भविष्य में देश में सेमी हाई स्पीड ट्रेन और हाई स्पीड बुलेट ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है।
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : वर्तमान में, भारतीय ट्रेनें गति प्रतिबंधों (Speed restrictions) और पुराने बुनियादी ढांचे के कारण अपेक्षाकृत धीमी गति से चलती हैं। अगर एक बार नई और बेहतर रेल लाइनें बिछ गईं तो फिर अलग-अलग रूटों पर हाई-स्पीड ट्रेनें चलाने में दिक्कत नहीं होगी। इसको लेकर सरकार काफी प्रयास भी कर रही है।
हालांकि फिलहाल देश में ऐसी कई ट्रेनें हैं, जो काफी स्पीड से चलती हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी होगी। आइए जानते हैं देश की टॉप स्पीड वाली कुछ ट्रेनों के बारे में, जिनमें सफर करना काफी सुविधाजनक होता है और यात्री अपने गंतव्य तक जल्दी भी पहुंच जाते हैं। 

 

वंदे भारत एक्सप्रेस 


रेलमित्र एप के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में भारत की सबसे तेज यात्री ट्रेन है। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी और दिल्ली से कटरा के बीच चलती है।


इस ट्रेन की खासियत ये है कि सभी डिब्बों में स्टेनलेस स्टील की कार बॉडी होती है, जिसमें स्लाइडिंग फुटस्टेप्स, ऑनबोर्ड ट्रेन कंट्रोल कंप्यूटर और रिमोट मॉनिटरिंग के साथ स्वचालित दरवाजे लगे होते हैं।


गतिमान एक्सप्रेस 


साल 2016 में लॉन्च हुई गतिमान एक्सप्रेस को उस समय तक भारत की सबसे तेज ट्रेन के रूप में जाना जाता था, जब तक कि वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च नहीं हो गई। इस ट्रेन की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह दिल्ली से झांसी के बीच चलती है। यह निश्चित रूप से भारत की सबसे शानदार ट्रेनों में से एक है। 
 

नई दिल्ली-भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस 


नई दिल्ली भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस भारतीय रेल नेटवर्क में सर्वोच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनों में से एक है। 2016 में गतिमान एक्सप्रेस के लॉन्च होने से पहले तक यह ट्रेन लंबे समय तक भारत की सबसे तेज ट्रेन बनी रही थी। इसकी टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह ट्रेन नई दिल्ली से हबीबगंज (भोपाल) के बीच चलती है।
मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 
राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें भारतीय रेलवे में सर्वोच्च प्राथमिकता वाली ट्रेनें हैं। उसमें भी मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में से एक है। इस ट्रेन की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा एक और ट्रेन है, नई दिल्ली-कानपुर शताब्दी एक्सप्रेस, जो 140 किमी/घंटा की अधिकतम गति से चलती है।