home page

Indian Railways : इन लोगों को रेल किराए में मिलेगी 75 प्रतिशत छूट, बनवाना होगा ये कार्ड

Train Ticket Discount - रेलवे में आए दिन लाखों यात्री सफर करते हैं। यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे कई सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को रेलवे की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में पता नहीं होता है। हाल ही में रेलवे ने ट्रेन किराए को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। दरअसल, अब इन यात्रियों को रेल किराए पर 75 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको ये कार्ड बनवाना होगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं-

 | 
Indian Railways : इन लोगों को रेल किराए में मिलेगी 75 प्रतिशत छूट, बनवाना होगा ये कार्ड

HR Breaking News (ब्यूरो)। रेल यात्रा करने वाले दिव्यांग लोगों के लिए रेलवे के द्वारा अलग-अलग सुविधा दी गई हैं। ताकि, उन्हें अपने सफर के दौरान कोई परेशानी ना हो। इसके लिए रेल कार्ड (rail card) बनवाना पड़ता है। इस  कार्ड को बनवाने के लिए दिव्यांग जनों को रेल मंडल कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता हैं। जिसमें इनको  परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

ATM से पैसे निकालने वालों के लिए RBI ने जारी की गाइडलाइन

जबलपुर रेल मंडल के द्वारा दिव्यांग जनों की सुविधा के लिए सागर रेलवे स्टेशन पर शिविर का आयोजन लगाने जा रही है। यह आयोजन बुधवार यानी 8 मई को सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। शिविर के माध्यम से रियायत प्रमाण पत्र बनाकर देने की कार्रवाई शुरू की जा रही है। रियायत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दिव्यांग या उनके प्रतिनिधि आवश्यक प्रमाण पत्र देकर इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

सागर स्टेशन पर कल शिविर आयोजित होगा

सीनियर डीसीएम विश्व रंजन ने बताया कि दिव्यांगों को अपने विकलांग प्रमाण पत्र के आधार पर रेल रियायत का रेल कार्ड बनाने की प्रक्रिया के लिए मंडल कार्यालय से संपर्क करना पड़ता था। उन्हें आने जाने में कठिनाई होती थी। इस संबंध में जन प्रतिनिधियों के सुझाव पर मंडल रेल प्रशासन ने अब शिविर लगाने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत प्रथम एक दिवसीय दिव्यांग जन सहायता शिविर 7 मई को 4 बजे तक दमोह स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर आयोजित किया जाएगा। 8 मई को सागर स्टेशन पर शिविर आयोजित किए जाएंगे।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी, महंगाई भत्ते के बाद एक और तोहफा

इन सुविधाओं का मिलेगा लाभ

प्रमाण पत्र बनने के बाद दिव्यांग यात्रियों को 25 से लेकर 75% तक की टिकट में छूट प्राप्त होगी। वहीं स्लीपर कोच एसी कोच सहित अन्य कोच में भी उनके लिए सीट की व्यवस्था रहती है। जिसका फायदा भी उठा सकते हैं। अगर कोई पैरों से विकलांग है तो उसके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था रेलवे स्टेशन पर की जाती है।