home page

Indian Railways: पैसेंजर्स की ये गलती कर रही रेलवे को मालामाल, 3 महीने में हुई पूरे 52 करोड़ रुपये की कमाई, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Indian Railways Rules and Guidelines: इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर इंतजाम दुरुअस्त करती है। लेकिन यात्रियों को इन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए नियमों का (IRCTC rules) पालन करना पड़ता है। हाल ही में रेलवे के चलए गए अभियान के चलते यात्रियों पर पूरे 52 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया (Railway ticket fine) गया है। कहीं आप भी तो सफर के दौरान नहीं करते ये गलती, आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- देश में लंबे और आरामदायक सफर के लिए लोग हमेशा से ही इंडियन रेलवे का इस्तेमाल करते हैं। किफायती होने के कारण ज्यादातर लोग इसे प्राथमिकता देते हैं। लेकिन फिर भी कई लोग ट्रेन में बिना टिकट (Travelling without train ticket) के सफर करते हैं। रेलवे समय समय पर ऐसे लोगों के लिए जागरूकता संदेश भी जारी करता है। ट्रेन से बिना टिकट के सफर करना न केवल (IRCTC rules) गलत है, बल्कि यह कानून अपराध भी है, जिसके लिए जुर्माना, जेल या दोनों का प्रावधान है। 

टिकट चेकिंग अभियान

 

पश्चिम रेलवे (Western Railway) पर सभी वैध यात्रियों को आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए मुंबई उपनगरीय लोकल ट्रेनों, मेल/एक्सप्रेस के साथ-साथ पैसेंजर ट्रेनों और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों में बिना टिकट/अनियमित यात्रियों पर अंकुश ( without ticket fine in train) लगाने के लिए लगातार गहन टिकट जांच अभियान चलाए जा रहे हैं। 

Gold Price Today 11 July 2024: कहां पहुंच गए सोना-चांदी के रेट, फटाफट चेक करें 22 और 24 कैरेट गोल्ड के भाव

 

पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्‍य अधिकारियों की देखरेख में अत्यधिक प्रेरित टिकट जांच टीम द्वारा अप्रैल से जून, 2024 के दौरान कई टिकट जांच अभियान चलाए गए, जिससे 52.14 करोड़ रुपये की राशि प्राप्‍त की गई, जिसमें मुंबई उपनगरीय खंड (Indian railways train ticket rules) से प्राप्‍त 14.63 करोड़ रुपये भी शामिल हैं।

लगाया ₹14 करोड़ का जुर्माना

 

पश्चिम रेलवे के CPRO विनीत अभिषेक द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के (Train ticket fine) अनुसार जून, 2024 के दौरान बिना बुक किए सामान के मामलों सहित 2.25 लाख बिना टिकट/अनियमित यात्रियों का पता लगाकर 14.10 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई। इसके अलावा भी जून में पश्चिम रेलवे (Western Railway) ने मुंबई उपनगरीय खंड पर 1 लाख से अधिक मामलों का पता लगाकर 4.35 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया। 

LPG गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, इन लोगों के काटे जाएंगे कनेक्शन

 

लोकल ट्रेनों से पूरे ₹43 लाख की वसूली

 

एसी लोकल ट्रेनों में अनधिकृत यात्रा को रोकने के लिए नियमित औचक टिकट जांच अभियान चलाए जाते हैं। इन अभियानों के परिणामस्वरूप (train ticket booking) अप्रैल से जून, 2024 में लगभग 13000 अनधिकृत यात्रियों पर जुर्माना लगाया गया है और जुर्माने के रूप में लगभग 43.64 लाख रुपये वसूल किये गये।