home page

IRCTC : रेल यात्रियों को सबसे ज्यादा इस चीज की शिकायत, रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में लगा पता

Indian Railway - भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है। रेलवे में आए दिन लाखों लोग सफर करते हैं। यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे की ओर से कई सुविधाएं दी जाती है। लेकिन हाल ही में हुए एक सर्वे में बड़ा खुलासा हुआ है। सर्वे में पता चला है कि यात्री सबसे ज्यादा किस चीज से परेशान हैं। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
IRCTC : रेल यात्रियों को सबसे ज्यादा इस चीज की शिकायत, रेलवे की सर्वे रिपोर्ट में लगा पता

HR Breaking News (ब्यूरो)। ट्रेन में सफर के दौरान कोच अटेंडेंट यात्रियों से ग्राहक संतुष्टि सर्वेक्षण के तहत फार्म भराता है। अगर आप भी अकसर ट्रेन में सफर करते होंगे तो जरूर यह फार्म भरा होगा। यह सर्वे IRCTC ग्राहकों की संतुष्टि और उनकी शिकायत जानने के लिए कराता है। जानिए सबसे अधिक शिकायतें किस चीज की आईं हैं और कितने फीसदी या‍त्री ट्रेनों में सफर के दौरान मिलने वाली सुविधाओं से संतुष्‍ट रहे।

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें

ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों का अनुभव जानने के लिए आईआरसीटीसी सर्वे कराता है। जिससे सेवाओं में सुधार कर यात्रियों और बेहतर सुविधाएं दी जा सकें। वर्ष 2023-24 में 702 यात्री सर्वे में शामिल हुए हैं। इसमें कुछेक यात्री मोबाइल से शामिल हुए और कुछेक से फार्म भरा सर्वे में शामिल किया गया।

इस सर्वे में संबंधित सवालों में रुपये, स्‍टाफ का व्‍यवहार, खाने में वैराइटी, हाइजिन लेवल, सफर के दौरान मिलने वाले खाने, खाने की मात्रा, फ्रेश खाना और पेय पदार्थ और खाने व पेय पदार्थ की गुणवत्‍ता से संबंधित रहे।

सर्वे में जो शिकायत मिलीं, उसमें सबसे ज्‍यादा खाने के बिल में ओवर चार्जिंग करने की थी। इसके बाद खाने की गुणवत्‍ता और मात्रा, स्‍टाफ की हाइजिन संबंधित शिकायतें रहीं। कुछेक यात्रियों ने स्‍टाफ के खराब व्‍यवहार की भी शिकायत की है।

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी


मोबाइल से किए गए सर्वे में 67 फीसदी यात्रियों ने अच्‍छा और बहुत अच्‍छा  फीडबैक दिया है। वहीं 33 फीसदी ने औसत बताया है। आईआरसीटीसी के अनुसार यात्रियों द्वारा मिली शिकायतों का ट्रेन में निस्‍तारण भी कर दिया गया है। कोई भी शिकायत लंबित नहीं है।