home page

IRCTC : भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन, स्पेलिंग में है सिर्फ 2 अक्षर

IRCTC : भारतीय रेलवे में सफर तो आपने किया ही होगा, लेकिन आज हम आपको रेलवे से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी जानकारी कई लोगो को नही होती है, आइए खबर में आपको बताते है कि भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन कौन सा है।

 | 

HR Breaking News, Digital Desk - भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है. इस नेटवर्क में कई ऐसे स्टेशन हैं, जो किसी ना किसी वजह से खास है. आज हम उन स्टेशन के बारे में बता रहे हैं, जो अपने नाम की वजह से खास है यानी इन स्टेशन के नाम ही ऐसे हैं, जिन्होंने इसे खास बना दिया है. तो जानते हैं ये स्टेशन अपने नाम की वजह से क्यों खास हैं...


सबसे छोटे नाम का स्टेशन? अगर सबसे छोटे नाम वाले स्टेशन की बात करें तो यह ओडिशा में हैं. इस स्टेशन का नाम है IB यानी इब. कहा जाता है कि भारत में इस रेलवे स्टेशन का ही इतना छोटा नाम है.
सबसे बड़ा नाम- आपने सबसे छोटे रेलवे स्टेशन के बारे में तो जान लिया अब जानते हैं किस स्टेशन का नाम सबसे बड़ा है? सबसे बड़े स्टेशन में नाम है Venkatanarasimharajuvariipeta स्टेशन. यह आंध्र प्रदेश में और तमिलनाडु के बॉर्डर पर है. 29 अक्षर का ये सबसे बड़े नाम वाला स्टेशन है.


सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म कहां है- नाम के बाद अब जानते हैं सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म (biggest platform) किस स्टेशन पर है. सबसे बड़ा प्लेटफार्म गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर है, जिसकी लंबाई 1366 मीटर है. इससे पहले इसकी जगह खड़गपुर का नाम था. 


सबसे छोटा रेलवे स्टेशन- सबसे छोटा स्टेशन पेनुमरु रेलवे स्टेशन है. आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में मौजूद पेनुमारु रेलवे स्टेशन को भी इंडिया का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन माना जाता है. 
क्योंकि कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन में कोई प्लेटफार्म है ही नहीं. 


सबसे छोटा रेलवे स्टेशन- सबसे छोटा स्टेशन पेनुमरु रेलवे स्टेशन है. आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में मौजूद पेनुमारु रेलवे स्टेशन को भी इंडिया का सबसे छोटा रेलवे स्टेशन माना जाता है. क्योंकि कहा जाता है कि इस रेलवे स्टेशन में कोई प्लेटफार्म है ही नहीं.