home page

जानिए कब आएगा 8th Pay Commission, सरकार ने कर दिया क्लियर

देश में 7th Pay Commission साल 2014 में लागू हुआ था और इसे लागू हुए 10 साल हो गए हैं | अब देश के 48.62 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.85 लाख पेंशनर सरकार से 8th Pay Commission को लागू करने की डिमांड कर रहे हैं और ये डिमांड लगातार तेज़ होती जा रही है | इसको लेकर हाल ही में सरकार ने अपना रुख क्लियर कर दिया है और बता दिया है की कब लागू होगा 8th Pay Commission | आइये जानते हैं
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव करने के लिए सरकार हर दस साल में एक पे कमीशन यानी वेतन आयोग (Pay Commission) का गठन करती है। इसकी सिफारिशों के आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) का वेतन तय किया जाता है। अब तक सात वेतन आयोग बनाए जा चुके हैं। देश में पहला पे कमीशन जनवरी 1946 में बना था। इसी तरह पिछला यानी सातवां पे कमीशन (7th Pay Commission) 28 फरवरी, 2014 को गठित हुआ था। इस कमीशन की सिफारिशों को साल 2016 में लागू किया गया था। अब केंद्रीय कर्मचारियों को आठवें पे कमीशन (8th Pay Commission) का बेसब्री से इंतजार है। माना जा रहा था कि चुनावी वर्ष मे उन्हें खुशखबरी मिल सकती है। लेकिन सरकार ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि फिलहाल उसके पास आठवां पे कमीशन (8th Pay Commission) बनाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

ATM से पैसे निकालने से पहले पढ़ लें ये खबर, अब हर बार देना होगा 173 रूपए चार्ज

वित्त राज्य मंत्री पकंज चौधरी ने बुधवार को राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में कहा कि सरकार के पास 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। सरकार पहले भी कई बार कह चुकी है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) और पेंशनर्स को दिए जाने वाले वेतन, भत्ते और पेंशन की समीक्षा के लिए एक और वेतन आयोग का गठन करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। लेकिन पे मैट्रिक्स की समीक्षा और संशोधन के लिए नई व्यवस्था पर काम होना चाहिए। सरकार एक ऐसी व्यवस्था पर काम कर रही है जिससे कर्मचारियों की सैलरी उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर बढ़े।

आज बंद रहेंगी Delhi की ये सड़कें, एडवाइजरी हुई जारी

डीए की घोषणा
कर्मचारियों और पेंशनर्स से जुड़े संगठनों की आठवें पे कमीशन के गठन की उम्मीद है। देश में इस समय करीब 48.62 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.85 लाख पेंशनर हैं। सरकार जल्दी ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कर सकती है। साल में दो बार महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। इसी तरह पेंशनर्स को महंगाई राहत मिलती है। डीए में पहली बढ़ोतरी जनवरी से जून तक की अवधि के लिए होता है जबकि दूसरी जुलाई से दिसंबर तक की अवधि के लिए होगी। अभी यह मूल वेतन का 46 फीसदी है।