home page

LPG Cylinder Price: खुशखबरी, अब 500 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

LPG Cylinder Price:  आम लोगों को के लिए राहत भरी खबर। दरअसल इस बढ़ती महंगाई के दौर में भी आप 500 रुपये में गैस सिलेंडर ले सकते हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं कौन और कैसे उठा सकता है लाभ...

 | 
LPG Cylinder Price: खुशखबरी, अब 500 रुपये में मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

HR Breaking News, Digital Desk- पिछले कुछ समय से रसोई गैस के दाम बढ़ने से लोगों को महंगाई का सामना करना पड़ा है. अभी रसोई गैस के दाम (LPG Cylinder Price) 1 हजार रुपये से ज्यादा है. दिल्ली में 14.2 किलो रसोई गैस की कीमत 1053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और कोलकाता में ये कीमत 1079 रुपये है. हालांकि आप इस महंगे प्राइस से बच सकते हैं. 

रसोई गैस सिलेंडर का लाभ आप सिर्फ 500 रुपये में उठा सकते हैं. ये लाभ आपको सरकारी योजना के तहत दिया जाएगा. हालांकि ये लाभ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जो इसके तहत पात्र हैं. आइए जानते हैं इस योजना के तहत कैसे आप 500 रुपये में सिलेंडर उठा सकते हैं और किसे इसका लाभ दिया जाएगा. 

किस योजना के तहत 500 रुपये में मिलेगा सिलेंडर- 


उज्ज्वला योजना के तहत 76 लाख परिवारों को 500 रुपये में LPG सिलेंडर प्रोवाइड कराया जाएगा. ये ऐलान राजस्थान सरकार ने अपने मौजूदा कार्यकाल के बजट में किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 2023-24 के बजट भाषण में कहा कि 500 रुपये में गैस सिलेंडर दिया जाएगा. 2022 में ही गहलोत सरकार ने संकेत दिया था कि गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के तहत आने वाले लोग एक वर्ष में 500 रुपये की दर से 12 सिलेंडर ले सकेंगे. 

किसे मिलेगा लाभ- 


अगर आप राजस्थान राज्य के रहने वाले हैं और आप गरीबी रेखा से नीचे यानी कि बीपीएल कैटेगरी में आते हैं तो एलपीजी सिलेंडर का लाभ दिया जाएगा. अगर कोई दूसरे राज्य का नागरिग राजस्थान में रह रहा है, तो उसे इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा. दस्तावेजों की जांच के बाद ही लाभ पहुंचाया जाएगा. 

कैसे उठा सकेंगे लाभ- 


अगर आप राजस्थान के नागरिक हैं और गरीबी रेखा से नीचे आते हैं तो 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर लेने के लिए उज्जवला योजना के तहत अप्लाई करना होगा. अप्लाई करने के लिए आपके पास राशन कार्ड के अलावा, आधार कार्ड और आय, निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इन दस्तावेजों के साथ आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.