home page

LPG Cylinder: LPG सिलिंडर धारकों के लिए केंद्रीय मंत्री ने क‍िया बड़ा ऐलान, करोड़ों धारकों को मिलेगी ये सौगात

LPG Cylinder latest News: सरकार समय-समय पर ग्राहकों की सुविधा के लिए अक्सर नियमों में बदलाव करती नजर आती है। हाल ही में ऑयल एंड मार्केट‍िंग कंपन‍ि‍यों (Oil and marketing company news) की और से एलपीजी कस्‍टमर के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। जिसका ऐलान  केंद्रीय मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने क‍िया है। आपको बता दें, सरकार के इस फैसले से सिलिंडर धारकों (LPG cylinder KYC) को बड़ी रहत मिलने जा रही है। आइए खबर में विस्तार से जानते है इसके बारे में-
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपके पास भी एलपीजी गैस स‍िलेंडर का कनेक्‍शन है तो यह खबर सुनकर आपको राहत जरूर म‍िलेगी। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी की तरफ से एलपीजी कनेक्‍शन (LPG cylinder connection) लेने वालों को बड़ी राहत दी गई है। केंद्रीय मंत्री पुरी ने साफ क‍िया क‍ि एलपीजी सिलेंडर के लिए ईकेवाईसी करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है। उन्‍होंने यह जवाब (LPG cylinder EKYC) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पूर्व में ट्विटर) पर केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन (VD Satheesa) के एक पत्र के जवाब में दी।

 

केवाईसी प्रोसेस 8 महीने से ज्‍यादा से चल रहा 

 

सतीसन ने एक पत्र के जर‍िये कहा था क‍ि केवाईसी जरूरी है लेक‍िन इसे संबंध‍ित गैस एजेंस‍ियों पर करने की जरूरत से न‍ियम‍ित एलपीजी कस्‍टमर को परेशानी (LPG cylinder latest news) होती है। इस पर हरदीप सिंह पुरी ने जवाब देते हुए कहा क‍ि फर्जी खातों को खत्म करने और कमर्श‍ियल गैस सिलेंडर की फर्जी बुक‍िंग को रोकने के लिए ऑयल मार्केट‍िंग कंपनियां (LPG cylinder fake booking) एलपीजी कस्‍टर के ल‍िए ईकेवाईसी को लागू कर रही हैं। हालांकि, पुरी ने यह भी साफ क‍िया क‍ि ईकेवाईसी का प्रोसेस प‍िछले आठ महीने से ज्‍यादा समय से चल (LPG cylinder EKYC process) रहा है।

 

Milk Identification : आपके घर ताे नहीं आ रहा नकली दूध, इन तरीकों से करें एक मिनट में पहचान

 

ऐसे कर सकते हैं संपर्क
उन्‍होंने कहा, इसका मकसर केवल यह तय करना है क‍ि असली कस्‍टमर को ही एलपीजी सर्व‍िस प्राप्‍त हो। प्रोसेस के बारे में बताते हुए पुरी ने यह भी कहा क‍ि एलपीजी स‍िलेंडर (LPG cylinder booking number) की ड‍िलीवरी के समय ही गैस एजेंसी का कर्मचारी ग्राहक के दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है। स‍िलेंडर की डिलीवरी करने वाला शख्‍स अपने मोबाइल के जर‍िये एक ऐप के माध्‍यम से ग्राहक के आधार क्रेडेंशियल्स (LPG cylinder Update) को कैप्‍चर करता है। इस पूरी प्रोसेस में कस्‍टर के रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है, ज‍िसका यूज करने प्रोसेस को पूरा क‍िया जा सकता है। ग्राहक अपनी सुविधानुसार ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर भी संपर्क कर सकते हैं।

 

Affair : 42 साल की शादीशुदा महिला का पड़ोसी पर आया दिल, पति से तोड़ा 15 साल पुराना रिश्ता

 

कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं
इसके अलावा यह भी ऑप्‍शन है क‍ि कस्‍टमर ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों के ऐप को इंस्टॉल करके अपना केवाईसी प्रोसेस खुद पूरा कर सकते हैं। पुरी ने यह भी बताया क‍ि ऑयल मार्केट‍िंग कंपन‍ियों या केंद्र सरकार की तरफ से ईकेवाईसी कंप्‍लीट (LPG cylinder KYC kaise karwaye)  करने की कोई टाइम ल‍िम‍िट नहीं है। कंपन‍ियों की तरफ से यह भी साफ क‍िया गया क‍ि एलपीजी ड‍िस्‍ट्रीब्‍यूटर के शोरूम पर कस्‍टमर का इस काम के ल‍िए जाना जरूरी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा क‍ि तेल कंपनियां भी ग्राहकों (LPG cylinder customers) को आश्‍वस्‍त करने और यह तय करने के लिए इस मामले में स्पष्टीकरण जारी कर रही हैं क‍ि किसी भी असली कस्‍टमर को क‍िसी प्रकार की परेशानी या असुविधा न हो।