home page

LPG cylinder Update : इन लोगों को अब बिना ई-केवाईसी के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder E-KYC Update - घरेलू एलपीली सिलेंडर (LPG cylinder) के उपभोक्ताओं के लिए एक जरूरी खबर सामने आई हैं। रसोई गैस के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अगर आप घरेलू सिलेंडर का प्रयोग करते हैं तो ई-केवाईसी कराना बहुत जरूरी है वरना गैस सिलेंडर का लाभ नहीं मिलेगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं - 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। रसोई गैस ग्राहकों (LPG customers) के लिए आधार के साथ ई-केवाईसी सत्यापन (e-kyc verification) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Petroleum and Natural Gas Minister Hardeep Singh Puri) ने इस बारे में बयान जारी किया।


उन्होंने कहा कि अभी कई लोग रसोई गैस के नाम पर एलपीजी सिलेंडर खरीदते हैं और उनका इस्तेमाल वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए ही ई-केवाईसी करने की शुरुआत की गई।

पेट्रोलियम कंपनियों (petroleum companies) द्वारा फर्जी उपभोक्ताओं की शुरुआत करने के लिए ई-केवाईसी (e-kyc verification)की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाली 14.2 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलेंडर लगभग 803 रुपये में मिलता है।

बात करें कमर्शियल इस्तेमाल में आने वाला सिलेंडर यानी रेस्तरां और होटल में इस्तेमाल में आने वाला 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर 1,646 रुपये में मिलता है। जिसके कारण कई लोग 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) का इस्तेमाल कमर्शियल कामों में कर रहे हैं।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर इस बारे में पोस्ट करके केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन के पत्र का जवाब दिया। इस मामले को सतीशन ने पत्र लिखकर उठाया था।

कब है ई-केवाईसी करने की अंतिम तिथि-

हरदीप सिंह पुरी ने इस बारे में भी साफ़ किया कि अभी ईकेवाईसी (eKYC update) की कोई अंतिम तिथि तय नहीं है। लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा ग्राहकों को ई-केवाईसी करने के लिए कहा जा रहा है। ताकि ऐसे फर्जीवाड़े को रोका जा सके।

पंजाब के अमृतसर में घरेलू सिलेंडर की कीमत (Domestic cylinder price) 844 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर की कीमत (Commercial Cylinder Price) 1743.5 रुपये है। लखनऊ में घरेलू इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर का दाम 840.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर का दाम 1758.50 रुपये है।

LPG सिलेंडर से जुड़ी ई-केवाईसी कैसे करें -

एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Update) से जुड़ी केवाईसी की प्रक्रिया सिलेंडर डिलीवर करने वाला कर्मी सिलेंडर की डिलीवरी करते समय क्रेडेंशियल वेरीफाई कर सकते हैं। डिलीवरी पर्सन अपने फोन में ऐप के माध्यम से पहले आधार क्रेडेंशियल कैप्चर करके प्रोसेस करते हैं। जिसके बाद ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा। जिसके बाद ही ई-केवाईसी की पूरी प्रक्रिया पूरी होगी।

ग्राहक चाहे तो जिस कंपनी के गैस सिलेंडर (gas cylinder) का इस्तेमाल करते हैं, उनके शोरूम में जाकर भी ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। ग्राहक चाहे तो एचपीसीएल, आईओसी जैसी कंपनियों के मोबाइल एप को इंस्टॉल करके भी ई-केवाईसी पूरा कर सकते हैं।