home page

Metro: हरियाणा के 2 शहरों के बीच चलेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 12 स्टेशन

Gurugram Metro: हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम और फरीदाबाद के बीच मेट्रो ट्रेन के प्रोजेक्ट को लेकर मंजूरी दे दी है। इस मामले को लेकर नगर निगम गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद और मेट्रो प्रोजेक्ट के अधिकारियों बीच मीटिंग हुई। मेयर ने 20 एकड़ जमीन उपलब्ध करवाने के प्रस्ताव पर सहमति जताई है। आइए जानते है बारे में पूरी जानकारी।
 
 | 
Metro: हरियाणा के 2 शहरों के बीच चलेगी मेट्रो, बनाए जाएंगे 12 स्टेशन

HR Breaking News (ब्यूरो):  फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच जल्द ही मेट्रो रेल की सौगात दी जा सकेगी। इस बैठक में मेट्रो रेल कारपोरेशन के अधिकारियों से मेयर ने इसके बारे में पूरी जानकारी ली, जिसके अनुसार जल्द ही अब इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने वाला है।

हरियाणा सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट को सहमति दे दी गई है। कुछ जरूरी कार्रवाई पूरी होते ही मेट्रो रेल का कार्य शुरू किया जाएगा। मेट्रो के अधिकारियों की इस बैठक के बाद मेयर मधु आजाद ने बताया कि यह प्रोजेक्ट दोनों जिलों के लोगों के लिए बेहद जरूरी है।

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम

मेट्रो के इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से गुरुग्राम को फरीदाबाद से जोड़ा जा सकेगा। वहीं, इन दोनों शहरों के लिए एनसीआर के लोग भी आसानी से आवागमन कर सकेंगे। मेट्रो के इस प्रोजेक्ट से काफी हद तक प्रदूषण की समस्या को कम किया जा सकेगा। इसके अलावा सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम होगा।


मेट्रो रेल को लेकर डीपीआर तैयार


इस मेट्रो प्रोजेक्ट के जरिए दिल्ली-एनसीआर, फरीदाबाद और गुरूग्राम को आपस में जोड़ा जा सकेगा। अब मेट्रो रेल के जरिए एनसीआर के सभी शहर एक दूसरे से कनेक्ट हो जाएंगे। अब गाजियाबाद से लेकर नोएडा, फरीदाबाद और गुरूग्राम सहित दिल्ली के किसी भी शहर से आसानी से आ जा सकेंगे। हरियाणा सरकार द्वारा फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच मेट्रो रेल चलाने को लेकर डीपीआर प्रोजेक्ट रिपोर्ट लगभग तैयार कर ली गई है।

Chanakya Niti: महिला करती है इशारे तो समझ जाएं करना चाहती है ये काम


दोनों शहर के बीच बनाए जाएंगे 12 मेट्रो स्टेशन


फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच चलने वाले मेट्रो को दिल्ली से एनआइटी विधानसभा क्षेत्र के प्याली चौक से निकालते हुए बनाया गया है। यह मेट्रो के जरिए फरीदाबाद और गुरुग्राम को जोड़ा जा सकेगा। अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच लोग सीधे सफर कर सकेंगे। फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो रूट लंबाई 32.14 किलोमीटर है।

इस रूट पर 12 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। यह 12 स्टेशनों में फरीदाबाद की तरफ से बाटा चौक, प्याली चौक, शहीद भगत सिंह मार्ग, बड़खल एन्क्लेव, पाली चौक, पुलिस चौकी मांगर पर मेट्रो स्टेशन बनाने का प्रस्ताव शामिल है। वहीं गुरुग्राम क्षेत्र में ग्वाल पहाड़ी, सेक्टर-56, सुशांत लोक, सुशांत लोक- फेज तीन, रोजवुड सिटी और वाटिका चौक पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।