home page

Most Expensive House : ये हैं भारत के 10 सबसे महंगे घर, कीमत जानकर रह जाओगे दंग

Top 10 most expensive homes of india - खुद का घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। लेकिन आज शहरों में प्रॉपर्टी के रेट इतने ज्यादा बढ़ गए हैं कि हर किसी के लिए घर खरीदना बहुत मुश्किल है। वहीं, देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं  जिन्हें शहरों में इतने आलीशान घर बनवाएं हैं जिनकी कीमत सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे। आज हम आपको इस खबर में भारत के दस सबसे महंगे आलीशन घरों के बारे में बताएंगे।  

 | 
Most Expensive House : ये हैं भारत के 10 सबसे महंगे घर, कीमत जानकर रह जाओगे दंग

HR Breaking News (ब्यूरो) एक शानदार घर हमेशा के लिए एक खजाना होता है, खासकर अगर यह करोड़ों डॉलर मूल्य का सुंदर घर हो। अक्सर यह सुना जाता है कि लोग अपने सपनों का घर खरीदना या बनाना चाहते हैं, जिसमें उनके हिसाब से डिजाइनिंग की जाए। दुनिया भर में कुछ महंगे घर न केवल अपनी उपस्थिति से बल्कि शानदार सुविधाओं, इंटीरियर डिजाइन और घर के लोकेशन के कारण भी काफी प्रभावशाली होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खास मकान के बारे में बताएंगे, जिससे मंहगा घर कभी बना ही नहीं। जब बात देश में सबसे महंगे और आलीशन घर की आती हैं तो मुकेश अंबानी के आइकॉनिक घर ‘एंटीलिया’ से लेकर शाहरुख खान के आलीशन ‘मन्नत’ तक में लग्जरी और आधुनिकता की मिसाल हैं। आज हम आपको बताएंगे भारत में अरबपतियों और सेलिब्रिटीज के टॉप-10 महंगे घरों के बारे में…

Gratuity Rules change : ग्रेच्युटी के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 15 हजार बेसिक सैलरी वालों को कितना होगा फायदा

मुकेश अंबानी: Antilia


देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी का घर Antilia सबसे महंगे घरों की लिस्ट में नंबर 1 पर है। दक्षिण मुंबई में स्थित इस इमारत में कुल 27 फ्लोर हैं और इसका नाम 15वीं सदी के स्पैनिश आइलैंड से लिया गया है। GQ India के मुताबिक, इस बिल्डिंग की वैल्यू करीब 1 से 2 बिलियन डॉलर के बीच है और यह बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाद दुनिया का दूसरा सबसे महंगा घर है। एंटीलिया में सभी मॉर्डन सुविधाएं जैसे हेल्थ स्पा, मल्टीपल स्विमिंग पूल,थिएटर, योगा और डांस स्टूडियो, बॉलरूम, आइस-क्रीम पार्लर, तीन हैलिपैड, हैंगिंग गार्डन और पार्किंग स्पेस है।


शाहरुख खान: Mannat


अरब सागर की लहरों के खूबसूरत नजारे दिखाने वाला ‘मन्नत’ बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का घर है। मुंबई के बांद्रा स्थित इस घर की कीमत 200 करोड़ रुपये से ज्यादा है। उनकी पत्नी गौरी खान ने 6 मंजिला इस इमारत को अपने हाथों से सजाया है और इसका इंटीरियर शानदार है। इस घर में जिम, लाइब्रेरी, स्विमिंग पूल, प्राइवेट सिनेमा और खूबसूरत टैरेस है।


आनंद पीरामल: Gulita


पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय पीरामल ने अपने बेटे आनंद पीरामल को उस वक्त यह शानदार घर गिफ्ट किया था जब आनंद की शादी मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी से हुई थी। मुंबई में डायमंड शेप वाली यह 5 मंजिला इमारत आर्किटेक्चर का एक शानदार नमूना है। रीगल डिजाइन के चलते यह बाहर से बेहद खूबसूरत दिखती है। GQ India के अनुमान के मुताबिक, इस घर की वैल्यू करीब 450 करोड़ रुपये है। डायमंड शेप वाली इस भव्य इमारत में लग्जरी सुविधाएं जैसे प्राइवेट पूल, अंडरग्राउंड पार्किंग, स्पेस डाइनिंग एरिया, एक डायमंड रूम और एक मंदिर भी है।


कुमार मंगलम बिड़ला: Jatia House


मुंबई के पॉश मालाबार हिल स्थित Jatia House जाने-माने कारोबारी कुमार मंगलम बिड़ला का घर है। यह बंगला 30,000 स्क्वायर फीट में फैला है और GQ India के मुताबिक, सिर्फ इस बंगले की कीमत ही 425 करोड़ रुपये है। इसमें शानदार इंटीरियर है और खूबसूरत सी व्यू वाले इस घर में 20 बड़े बेडरूम, एक ओपन कोर्टयार्ड, गार्डन आदि हैं।


गौतम सिंघानया: JK House


मुंबई के पॉश ब्रीच कैंडी इलाके में स्थित JK House बिजनेस टायकून गौतम सिंघानिया का घर है। गौतम सिंघानिया रेमंड ग्रुप के चेयरमैन हैं। 30 मंजिला इस इमारत में स्लीक मॉर्डन डिजाइन के साथ अरब सागर का सुकूनभरा व्यू देखने को मिलता है।

GQ India के मुताबिक, इस इमारत का दाम करीब 6000 करोड़ रुपये है और इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं जैसे दो स्विमिंग पूल, पांच पार्किंग फ्लोर, एक हैलिपेड, स्पा, जिम, होम थिएटर आदि हैं।

रतन टाटा: Fairlawn

High Court ने बताया- फोन रिकॉर्डिंग को सबूत माना जाएगा या नहीं


मुंबई के कोलाबा स्थित Fairlawn एक हेरिटेज बंगला है जो बिजनेस टायकून और टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का आशियाना है। इस आइकॉनिक बंगले में कोलनियल आर्किटेक्चर है और इससे शानदार सी व्यू मिलता है। GQ के मुताबिक, इसकी वैल्यू करीब 150 करोड़ रुपये है और इसमें एक स्विमिंग पूल, मीडिया रूम, जिम, सन डेक, लाइब्रेरी, लॉंज सेक्शन व एक बड़ा पार्किंग स्पेस जैसी सुविधाएं हैं।


विजय माल्या: Sky Mansion


बेंगलुरू स्थित Sky Mansion बिजनेस मुगल विजय माल्या के ‘अच्छे दिनों’ की दास्तान कहता है। 40,000 स्क्वायर फीट में बने यह लैविश पेंटहाउस 35वीं मंजिल पर है। इस आलीशान घर में बेहद महंगा इंटीरियर, इनफिनिटी पूल, प्राइवेट लिफ्ट आदि हैं। इस घर से शहर का 360 डिग्री व्यू मिलता है। GQ India के मुताबिक, फिलहाल इस घर की कीमत करीब 100 करोड़ रुपये है।


नवीन जिंदल:Jindal House


दिल्ली के सबसे पॉश इलाके लुटियंस (Lutyens) में बने Jindal House की बात करें तो यह मशहूर कारोबारी और राजनेता नवीन जिंदल का घर है। यह घर काफी बड़े एरिया में बना है और शानदार इंटीरियर इसमें चार चांद लगाता है। इस बड़े मेंशन को नई दिल्ली के सबसे महंगे घरों में गिना जाता है। GQ India के मुताबिक, इस घर की कीमत करीब 125 से 150 करोड़ रुपये के बीच है।

अमिताभ बच्चन: Jalsa


बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का बंगला Jalsa मुंबई के जुहू में है। पिछले दो दशक से ज्यादा यह बंगला बच्चन परिवार का घर है। दो मंजिला इस मेंशन में अमिताभ और उनकी पत्नी व एक्ट्रेस जया बच्चन अपने बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और पोती आराध्या बच्चन के साथ रहते हैं। Vogue के मुताबिक, अमिताभ को यह बंगला प्रोड्यूसर रमेश सिप्पी ने 1982 में फिल्म ‘सत्ते पे सत्ता’ में उनके द्वारा निभाए गए शानदार रोल के बाद गिफ्ट किया था। GQ India के मुताबिक, इसकी अनुमानित कीमत करीब 120 करोड़ रुपये है।


शशि और रवि रुइया: Ruia Mansion


नई दिल्ली का रुइया मेंशन मशहूर कारोबारी शशि और रवि रुइया का घर है। Essar Group के फाउंडर ये दोनों भाई इस आलीशान घर में रहते हैं। करीब 2.2 एकड़ में फैले इस घर को कोलोनियल स्टाइल में बनाया गया है। इसमें सभी आधुनिक सुविधाएं दी गई हैं। GQ India के अनुसार, इस बंगले की वैल्यू करीब 92 करोड़ रुपये है।