home page

MP में बिजनेसमैन के घर मिला नोटों का पहाड़, खुद का RBI से बताया कनेक्शन

MP Income Tax Raid: लोकसभा इलेक्शन 2024 के चलते पूरा देश में  पुलिस और आयकर विभाग काफी दुरुस्त हो गए है। आपको बता दें, ईडी और पुलिस द्वारा देश में जगह-जगह पर छापेमारी कर रहे है। हाल ही में झारखंड के रांची शहर बाद अब मध्य प्रदेश की राजधानी के भोपाल में ऐसी ही एक छापेमारी (income tax raid) के वक्त एक बड़े बिजनेसमैन के घर से के यहां से नोटों लाखों की मात्रा में नोट बराबर हुए। हैरान करने वाली बात तो ये है बिजनेसमैन ने आरबीआई (RBI) से अपना कनेक्शन बता दिया। आइये खबर में विस्तार से जानते है पूरा मामला-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। वित्त मंत्रालय के तहत आने वाली एजेंसियां जैसे आयकर विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और प्रवर्तन निदेशायल यानी ईडी (ED Raid) ऐसे लोगों पर नजर रखती हैं जो टैक्स नहीं भरते। उन लोगों पर भी नजर रखी जाती है जिनकी टैक्स और कमाई में अंतर आता है या जिन पर टैक्स चोरी का शक होता है। वहीं कई बार इन एजेंसियों को कहीं से टिप भी मिलती है कि कोई शख्स टैक्स चोरी (Income tax raid)  कर रहा है या काला धन जमा किए बैठा है। ऐसे में उस पर नजर रखी जाती है और फिर सही मौका पाकर उस पर रेड मार दी जाती है।

 

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क

 

ताले तक तोड़ सकते हैं अधिकारी 

 

इनकम टैक्स रेड आयकर की धारा 132 के तहत आती है। इसके तहत अधिकारी किसी व्यक्ति के बिजनस या घर कहीं पर भी छापा मार सकता है। रेड किसी भी वक्त हो सकती है और कितनी भी देर तक चल (Income tax raid in MP) सकती है। इतना ही नहीं, अगर कुछ गड़बड़ पाई जाती है तो जब्ती भी की जा सकती है। पूरे परिसर में मौजूद किसी भी व्यक्ति की तलाशी ली जा सकती है, जिसमें पुलिस की मदद भी ली जाती है। रेड के दौरान अधिकारी जानकारी बाहर निकालने के लिए ताले तक (Income tax cash recovery) तोड़ सकते हैं।

 

Owner's right : वसीयत के बिना कैसे होगा पैतृक संपत्ति का बंटवारा, जान लें कानूनी अधिकार

 

बिजनेसमैन के ठिकानों से मिले खूब कैश 

 

झारखंड में कुछ दिनों पहले ईडी को 'नोटों का पहाड़' मिला था। ईडी ने 35 करोड़ रुपए से अधिक कैश की बरामदगी की थी। ऐसे में अब मध्य प्रदेश में भी पुलिस को एक बिजनेसमैन के ठिकानों (Income tax raid on businessman) से खूब कैश मिले हैं। पुलिस ने कुल 72 लाख रुपए जब्त किए हैं। जानकारी के मुताबिक, भोपाल के एक व्यापारी और उसके परिचित के घरों से कैश बरामद किए गए हैं। पुलिस ने यह ऐक्शन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में लागू आदर्श आचार संहिता के समय लिया है। बिजनेसमैन ने पुलिस को अपना आरबीआई कनेक्शन (RBI cash recovery connection) भी बताया है।

 

सीनियर सिटीजन की हो गई मौज, 500 दिन की FD पर ये 8 बैंक दे रहे बंपर ब्याज

 

बिजनेसमैन के घर पर छापा मारा 

 

जानकारी के मुताबिक, बिजनेसमैन फटे और खराब नोटों (damaged notes) को बदलने का काम करता था। उसने पुलिस को बताया कि इसके लिए वह आरबीआई द्वारा अधिकृत भी था। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पुलिस ने 'हवाला' (Illegal Transaction) रैकेट के बारे में सूचना मिलने के बाद गुरुवार रात यहां अशोक गार्डन इलाके में बिजनेसमैन के घर पर छापा मारा था।

 

UP News : यूपी वालों के लिए गुड न्यूज, इस शहर में बनेगा देश का पहला WhatsApp पार्क

 

इतने लाख कैश जब्त

 

पुलिस उपायुक्त प्रियंका शुक्ला ने बताया कि बिजनेसमैन के घर से 31.58 लाख रुपए जब्त किए गए हैं। जिस कमरे में कैश मिला था, उसे सील कर दिया गया है। वहीं सोमवार को पुलिस ने बैरागढ़ इलाके में उसके परिचित के घर से 40.11 लाख रुपए जब्त किए हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कैश जब्ती के बारे में आयकर विभाग (Income tax department) को सूचित कर दिया गया है।