home page

My Story : मेरे पति को ऐसी गंदी लत है, बर्बाद कर दिए 1 करोड़ रुपये

मेरी शादी को काफी समय हो चुका है। हमारी शादीशुदा लाइफ ठिक ठाक चल रही थी। मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं। लेकिन उनकी एक गंदी लत ने हमारी जिंदगी बर्बाद कर दी। 

 | 
My Story : मेरे पति को ऐसी गंदी लत है, बर्बाद कर दिए 1 करोड़ रुपये

HR Breaking News (नई दिल्ली)। मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मैं एक मिडिल क्लास फैमिली से ताल्लुक रखती हूं। मेरी शादी को 3 साल हो चुके हैं। मैं और मेरे पति एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। यही नहीं, वह एक अच्‍छे और नेकदिल इंसान भी हैं। हमारी मैरिड लाइफ भी अच्छी चल रही है। लेकिन इसके बाद भी मैं उनके साथ खुश नहीं हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेरे पति को जुए की गंदी लत है। मेरे पति अपनी पूरी सैलरी ऑनलाइन जुए में उड़ा देते हैं। इस चक्कर में एक बार उन्होंने 40 लाख का कर्ज तक कर लिया था। मैंने उन्हें बहुत बार टोका भी लेकिन वह मेरी एक भी बात नहीं सुनते हैं।

ये भी पढ़ें : My Story : मैंने पति के खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज

सच बताऊं तो उन्होंने पिछले तीन साल में 1 करोड़ रुपए बर्बाद कर दिए हैं। हालांकि, वह दोबारा ऐसा न करने का प्रॉमिस कर चुके हैं। लेकिन दुर्भाग्य से वह खुद को रोक नहीं पाते। मैंने यह बात उनके पेरेंट्स को नहीं बताई है कि उनका बेटा पैसा बचाने की जगह जुए में उड़ा रहा है। उन्हें यह जानकर बहुत बड़ा सदमा लग सकता है। इससे उनका स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है। लेकिन मैं अकेले ही सब से निपट रही हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या करना चाहिए। 

एक्सपर्ट का जवाब

EpsyClinic में परामर्श मनोवैज्ञानिक देविशा बत्रा कहती हैं कि मैं अच्छे से समझ सकती हूं कि इस स्थिति से अकेले निपटना आपके लिए कितना ज्यादा मुश्किल हो रहा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि जुए की लत किसी भी परिवार को नष्ट कर सकती है। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि आप अपने पति को बताएं कि कैसे जुए की लत उनके परिवार को नुकसान पहुंचा रही है। 

इतना ही नहीं, उन्हें यह भी समझाएं कि इस एक वजह से आप दोनों का शादीशुदा रिश्ता भी खराब हो सकता है। हालांकि, अगर आप उनसे बात करने पर विचार करती हैं, तो इस बात का ख्याल रखें कि इस दौरान दोषपूर्ण शब्‍दों का इस्‍तेमाल बिल्कुल न करें। हो सकता है कि वो इस वक्त किसी तनाव से गुजर रहे हों।

ये भी पढ़ें : My Story : मैंने पति के खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज

पति का सपोर्ट सिस्टम बनें

जैसा कि आपने बताया कि आपके पति पिछले तीन साल में एक करोड़ रुपए लुटा चुके हैं। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि उनका सपोर्ट करें। हालांकि, सपोर्ट करने से मेरा मतलब यहां उन्हें बढ़ावा देना बिल्कुल भी नहीं है। हो सकता है कि आपके समर्थन से उन्हें अंधेरे में एक नई रोशनी मिल जाए, जिसके बाद आप दोनों मिलकर कुछ सेविंग कर सकते हैं। मैं ऐसा इसलिए भी करने को कह रही हूं क्योंकि इसके बाद वह आपको अपने मन की बात भी बता पाएंगे। वहीं आप भी उन्हें यह काम करने से रोक सकती हैं। इसके बाद ही आप उनकी स्थिति को उनके नजरिए से देखने की कोशिश कर पाएंगी।

घरवालों को शामिल करें

आपके लिए मेरी यह भी सलाह है कि आपको भी काम करना शुरू कर देना चाहिए। इससे आप दोनों को फाइनेंशियली स्ट्रांग होने में मदद मिलेगी। अपना फैमिली बजट बनाएं। इससे आपको भविष्‍य के लिए पैसा बचाने में मदद मिलेगी। इन सब चीजों से आपको तनाव महसूस नहीं होगा। आपने अपने परिवार को पति के जुए खेलने की जानकारी नहीं दी, यह ठीक है।

ये भी पढ़ें : My Story : मैंने पति के खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज

लेकिन अगर स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाए, तो उनकी मदद लेने से न घबराएं। यही नहीं, अपने पति को प्रोफेशनल हेल्प लेने के लिए मोटिवेट करें। इससे उन्हें अपनी लत पर काबू पाने में बहुत मदद मिल सकती है। अगर आप खुद भी अपने इमोशंस से निपट नहीं पा रही हैं, तो इस स्थिति में आप भी किसी प्रोफेशनल की हेल्प ले सकती हैं।