home page

New Traffic Rules : किस चीज का कटता है सबसे ज्यादा का चालान, 90 प्रतिशत लोगों को नहीं है जानकारी

Traffic Rules : अगर आप बिना नंबर प्लेट के या फिर फैंसी नंबर के साथ गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जब भी आप गाड़ी को चलाने के लिए सड़क पर ले जाएं उस समय पर्याप्त डॉक्यूमेंट्स अपने साथ जरूर ले जाएं। मोटर व्हीकल एक्ट के नए नियमों के मुताबिक कई ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर आपको 10 हजार रुपये तक देने पड़ सकते हैं, पुलिस आपका भारी चालान कर सकती है।ऐसे में क्या आप जानते है की सबसे ज्यादा का चालान किस चीज का कटता है।

 | 

HR Breaking News (नई दिल्ली)। अगर आप भी कोई कार या फिर बाइक चलाते हैं तो आपको ट्रैफिक नियमों के बारे में जरूर पता होगा। इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपको जुर्माना देना पड़ता है, जिसे चालान कहते हैं। ये चालान ट्रैफिक पुलिस भी काटती है और सड़कों पर लगे कैमरों से भी चालान होते हैं। कई लोग ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन (violation of traffic rules) करते हैं और चालान को काफी हल्के में लेते हैं, लेकिन ऐसा करना काफी खतरनाक है। लगातार ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपको जेल तक हो सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा वो ट्रैफिक नियम (traffic rules in hindi) है, जिसके पालन नहीं करने पर सबसे ज्यादा का चालान किया जाता है। 

बढ़ गया है जुर्माना


दरअसल 2019 में मोटर व्हीकल एक्ट में कई तरह के बदलाव किए गए और नियमों को और सख्त बना दिया गया। इसमें तमाम तरह के चालान का रेट भी बढ़ गया, जिन मामलों में पहले सौ रुपये का चालान कटता था, उनमें अब एक हजार का चालान किया जाता है। ऐसे में जब किसी के एक से ज्यादा चालान होते हैं तो ये आंकड़ा हजारों रुपये का हो जाता है। 

25 हजार का चालान


सबसे बड़ा चालान फिलहाल नाबालिग को गाड़ी चलाने का है। इसमें 25 हजार रुपये का चालान किया जा सकता है, साथ ही गाड़ी के मालिक को जेल भी हो सकती है। अगर कोई भी 18 साल से कम उम्र का लड़का या लड़की कार या बाइक चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो पुलिस भारी चालान कर सकती है। 

इसके अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाने पर आपको 10 हजार रुपये तक देने पड़ सकते हैं। दूसरी बार पकड़े जाने पर ये रकम 15 हजार तक हो सकती है और 6 महीने से लेकर दो साल तक की जेल भी हो सकती है। 
किसी भी इमरजेंसी वाहन यानी एंबुलेंस या फिर फायर ब्रिगेड की गाड़ी को रास्ता नहीं देने पर भी 10 हजार रुपये का चालान काटा जा सकता है।


इतना ही नहीं अगर आपने पीयूसी सर्टिफिकेट यानी पॉल्यूशन नहीं बनवाया है तो भी आपको 10 हजार रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। 
एक्सपायर आरसी के साथ ड्राइविंग करने पर भी आपको 10 हजार रुपये का चालान देना पड़ेगा। इसके अलावा गाड़ी भी जब्त हो सकती है।


कुल मिलाकर अगर आपने इनमें से किसी भी एक नियम का उल्लंघन किया तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपने कई नियम एक साथ तोड़े हैं तो ये जुर्माना 50 हजार तक हो सकता है। अगली बार अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ने की प्लानिंग करें तो एक बार जुर्माने की रकम के बारे में जरूर सोच लें।