home page

Nirmala Sitharaman : आ गया नया सिस्टम, अब कोई नहीं कर पायेगा टैक्स चोरी

income tax last date : टैक्स भरने की लास्ट डेट नज़दीक आ रही है और इस समय सरकार ने नया सिस्टम शुरू करने का एलान किया है और बताया है की अब कोई भी टैक्स चोरी नहीं कर पायेगा | आइये डिटेल में जानते हैं पूरी खबर 
 | 
 अब कोई नहीं कर पायेगा टैक्स चोरी 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी हर साल इनकम टैक्‍स पे करते हैं तो यह खबर आपके ल‍िए बहुत महत्‍वपूर्ण है. व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा क‍ि ईमानदार टैक्‍स पेयर्स की तारीफ करनी चाह‍िए. इसके अलावा जो लोग न‍ियम तोड़ते हैं, उनके ख‍िलाफ सख्‍त कार्रवाई होनी चाह‍िए. एक कार्यक्रम में बोलते हुए व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि कुछ लोगों के आयकर न‍ियम का दुरुपयोग करने और आयकर र‍िफंड का दावा करने के प्रमाण हैं.

UP News : बहुत खतरनाक है UP की स्पेशल टास्क फ़ोर्स, इस खास काम के लिए किया था गठन

शेल कंपनियों के फंड का पता चला

व‍ित्‍त मंत्री ने कहा डीप डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स (AI Tools) के प्रयोग से शेल कंपनियों के फंड का पता चला है. उन्‍होंने कहा ऐसे में जब शेल कंपनियों में जाने वाले फंड के प्रमाण आपके सामने हैं तो सीबीडीटी (CBDT) या सीबीआईसी (CBIC) खामोश नहीं रह सकते. ऐसे लोगों पर कार्रवाई करनी चाह‍िए ताक‍ि टैक्‍स पेयर्स का व‍िश्‍वास बना रहे. उन्‍होंने सीबीडीटी की तारीफ करते हुए कहा गलत काम करने वाले लोगों का पीछा करने पर मुझे खुशी है.

UP News : बहुत खतरनाक है UP की स्पेशल टास्क फ़ोर्स, इस खास काम के लिए किया था गठन

रिफंड के रूप में मिलते हैं 400 करोड़
व‍ित्‍त मंत्री सीतारमण ने उदाहरण देते हुए कहा, 300 से ज्‍यादा कंपनियां न्यूनतम बुनियादी ढांचे के साथ 50 वर्ग मीटर एर‍िया में काम कर रही हैं. लेकिन उन्हें रिफंड के रूप में 400 करोड़ रुपये मिलते हैं. यद‍ि आयकर से जुड़े व‍िभागों टैक्‍स टेररिज्म का आरोप लगता है तो यह बना रहेगा. उन्‍होंने अमेरिका में आए बैंकिंग संकट के बारे में कहा क‍ि भारत के लिए क‍िसी तरह का खतरा नहीं है. लेकिन यद‍ि मंदी आई तो इससे अलग-अलग सेक्‍टर के न‍िर्यात पर असर पड़ सकता है.

UP News : बहुत खतरनाक है UP की स्पेशल टास्क फ़ोर्स, इस खास काम के लिए किया था गठन

आवेदनों पर समय पर कार्रवाई करनी चाह‍िए
इससे पहले व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने कहा क‍ि सीबीडीटी (CBDT) को टैक्‍सपेयर्स के सभी आवेदनों पर समय पर कार्रवाई करनी चाह‍िए. व‍ित्‍त मंत्री ने कहा आवेदनों के न‍िपटान के ल‍िए एक समय-सीमा तय करनी चाह‍िए. सीबीडीटी (CBDT) को अपना व‍िस्‍तार करते हुए टैक्‍सपेयर्स को जागरूक करने के प्रयासों पर तेजी से आगे बढ़ाना चाह‍िए. बातचीत के दौरान उन्‍होंने टैक्सपेयर्स की संख्या बढ़ाने पर जोर द‍िया.

UP News : बहुत खतरनाक है UP की स्पेशल टास्क फ़ोर्स, इस खास काम के लिए किया था गठन