home page

Property possession rule : 12 साल तक प्रॉपर्टी में रहने वाले को मिलेगा मालिकाना हक, जान लें कब्जे का ये कानून

adverse possession law - शहरों में प्रॉपर्टी के रेट आसमान छू रहे हैं। ऐसे में लोग प्रॉपर्टी में तेजी से निवेश कर रहे हैं। नई मकान या जमीन खरीदने के बाद उसे किराये पर चढ़ा देते हैं। घर का किराया एक स्थायी इनकम है। कई बार मालिक किराए पर दिए अपनी प्रॉपर्टी की सुध नहीं लेते। अपने कामों में व्यस्त रहते हैं। केवल उन्हें किराए से मतलब होता है जो हर महीने उनके बैंक अकाउंट में पहुंच जाता है। लेकिन किराए पर देते समय और किराए पर चढ़ाने के बाद भी मालिक को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो प्रॉपर्टी से हाथ धोना पड़ सकता है।

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। क्या आपके पास ऐसी कोई प्रॉपर्टी है जिसे आपने रेंट (Property Rent) पर दिया हुआ है या फिर आपकी कोई जमीन या घर जिसमें कोई और रहता है? अगर हां, तो ये लेख आपके लिए ही है। क्या आप प्रतिकूल कब्जे (adverse possession rule) के कानून के बारे में जानते हैं। यह अंग्रेजों के समय के कानून में से एक है। यह कानून ऐसा है कि किसी ऐसे शख्स को भी किसी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक दिला सकता है जिसे कभी उसने खरीदा ही नहीं है।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन यह हो सकता है। आइए जानते हैं कि यह कानून क्या है और कैसे काम करता है। अगर आप इस पचड़े में फंस जाएं तो क्या कोई कानूनी तरीका है जिसकी मदद से आप इससे बाहर निकल पाएं।

क्या है प्रतिकूल कब्जे का कानून

यह कानून कहता है कि अगर किसी जगह पर कोई शख्स 12 साल से एक जगह पर निर्बाध तरीके से रह रहा है तो वह उस जगह पर अपने मालिकाना हक का दावा कर सकता है। चाहें वह जगह कागजों में किसी और की ही क्यों न हो। मान लीजिए कि आपके किसी मकान में कोई शख्स 12 साल से किराये पर रह रहा है। लेकिन आपके उसके साथ कोई रेंट एग्रीमेंट (rent agreement) नहीं किया है। 


वह आपके घर में 12 साल से रह रहा है लेकिन न कोई एग्रीमेंट है और न ही समय-समय पर किसी अन्य तरह की कोई कागजी कार्रवाई की गई है। ऐसे में वह शख्स आपके घर पर मालिकाना हक का दावा कर सकता है। अगर आपकी जमीन पर 12 साल से कोई अवैध कब्जा (Illegal occupation of property) भी है और आपने उस पर कोई आपत्ति नहीं जताई है तब भी वह जमीन आपके हाथ से जा सकती है।

क्या कोर्ट से मिलेगी मदद?

अगर ऐसा कुछ हो जाता है कोर्ट से मदद मिलने की गुंजाइश भी बहुत कम है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी किसी भी प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जे को तुरंत हटाएं। इसके अलावा अगर आप किसी को मकान रेंट (house rent) पर दे रहे हैं तो 11 महीने वाला रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवाएं। इससे आपका प्रॉपर्टी में इंटफेयरेंस (property interference) बना रहेगा और आपकी संपत्ति पर कोई प्रतिकूल कब्जे (adverse possession law) का दावा नहीं कर सकेगा।