home page

500 रुपये के नोट से हटाई जाएगी महात्मा गांधी की फोटो, RBI ने जारी किया अपडेट

Reserve Bank of India : इंडियन करंसी के नोट छापने का अधिकार भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास होता है। केवल एक रुपये का नोट छोड़कर बाकी सारे नोट केंद्रीय बैंक ही छापता है। एक रुपये का नोट वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) द्वारा जारी किया जाता है। इसके अलावा किसी भी तरह के नोट छापने का अधिकार  रिजर्व बैंक के पास होता है।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भारतीय मुद्रा के नोट का फैसला केंद्रीय बैंक (RBI) अकेले नहीं ले सकता है।  इसके लिए सरकार से इजाजत लेनी पड़ती है। सरकार भी इस फैसले को लेने के लिए RBI से पूरा विचार-विमर्श करती है और इसके बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है। ये फैसला RBI या भारत सरकार कई नियमों को ध्यान में रखते हुए ही ले सकते हैं। इसी तरीके से अगर कोई नोट बंद करना हो या फिर नोट में कोई बदलाव करना हो तो अंतिम फैसला सरकार का ही होता है। 

 

ये भी जानें : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे लागू


नोट से फोटो हटाने का एक मैसेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। मैसेज में कहा जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहली बार करंसी पर रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो लगाने की तैयारी में है अब तक भारतीय करंसी (Indian Currency) पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो दिखाई गई है, लेकिन जल्द ही नोटों पर देश अन्य महापुरुषों की फोटो भी नजर आ सकती है। मैसेज में दावा किया गया है कि नोट में यह बदलाव लाने के लिए वित्त मंत्रालय और आरबीआई (Reserve Bank of India) जल्द ही बड़ा कदम उठा सकते हैं। इसे 2 सेट तैयार किए गए हैं, जिसे आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेजा है। प्रोफेसर साहनी को इनमें से एक सेट चुनने की जिम्मेदारी दी है।


अब RBI ने एक प्रेस नोट जारी करके इन तमाम अफवाहों पर फुल स्टॉप लगा दिया। केद्रीय बैंक का कहना है, ऐसा करने के लिए हमने कोई प्रस्ताव नहीं तैयार किया है और न ही फोटो से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाई जा रही है।

 

ये भी पढ़ें : यूपी के 12 जिलों के 518 गांवों से होकर गुजरेगा ये नया एक्सप्रेसवे, इस साल पूरा हो जाएगा काम, सीएम योगी ने दिए निर्देश 

 

RBI ने स्टार वाले निशान के नोट को लेकर भी दिया बड़ा अपडेट


दूसरी ओर 500 रुपये के नोट (five hundred note) को लेकर भी सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैली कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) आरबीआई को भी सामने आना पड़ा। रिजर्व बैंक ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज किया है।  इस मामले में RBI ने कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार का निशान लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है। रिजर्व बैंक ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। 

 

ये भी जानें : UP के इन जिलों में बनेंगे 7 नए हाईवे, 11905 करोड़ की आएगी लागत


इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है।  रिजर्व बैंक ने कहा कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच लगाया जाता है।

 


नोट पर स्टार निशान का क्या है मतलब


केंद्रीय बैंक (RBI) ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया था। इससे पहले RBI गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।