home page

Relationship Advice: आपका पाटर्नर किसी दूसरे के है करीब तो जानिये क्या करें

अगर आप किसी से प्यार करते हैं और आपकी शक है कि आपका पार्टनर किसी दूसरे से प्यार करता है तेा इन तरीकों से पता कर सकते हैं। वो आपको चाहता है या नहीं। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 
Relationship Advice: आपका पाटर्नर किसी दूसरे के है करीब तो जानिये क्या करें

HR Breaking News (नई दिल्ली)। हाल ही में हमें ई-मेल के जरिए ये सवाल मिला. सवाल किसी 45 साल के पुरुष का था. उनकी शादी को 15 साल हो गए हैं और उनका एक बच्‍चा भी था. उन्‍हें लगता है कि उनकी पत्नी का अपने किसी पुरुष मित्र के साथ करीबी संबंध है और वे शारीरिक (extramarital affair) रूप से करीब हैं. वे अपने काम में व्‍यस्‍त रहते हैं इसलिए उनकी पत्नी उनसे दूर हो रही हैं. पति-पत्‍नी का इस बात को लेकर कई बार झगड़ा हो चुका है. वह उनसे बहुत शिकायतें करती हैं और अपने रिश्‍ते को कभी स्‍वीकार नहीं करती. वे क्‍या करें. यहां इस लेख में हम इस सवाल का जवाब देने की और रिलेशनशिप को बेहतर तरीके से निभा पाने के टिप्‍स दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें : Relationship Tips: बॉडी लैंग्वेज से समझिये वो आपके साथ बनाना चाहती है संबंध

इंसानी रिश्‍ते हम खुद बनाते हैं. इनमें से कुछ खून के र‍िश्‍ते होते हैं, तो कुछ दिल से खुद बनाए हुए, तो वहीं कुछ रिश्‍ते समाजिक व्‍यवस्‍था के बनाए रखने के लिए समाज की देन होते हैं, जो वक्‍त के साथ खून के रिश्‍तों की तरह गहरे हो जाते हैं. ऐसा ही एक रिश्‍ता होता है पत्ति-पत्‍नी का. इस रिश्‍ते को सबसे गहरा माना है और एक वक्‍त था जब इसमें एक बार जुड़ने का मतलब होता था आने वाले सात जन्‍मों के लिए एक होना. लेकिन वक्‍त बदला है और वक्‍त के साथ साथ हालात और हालात के साथ रिश्‍ते और लोग. अब हर किसी को अपने साथी से उम्‍मीदें होती हैं, हर किसी की अपनी जिम्‍मेदारियां होती हैं. इस बीच रिश्‍तों में मन-मुटाव हो जाता है. ऐसी ही छोटी-छोटी परेशानियां बड़ी होकर कई बार संबंध विच्‍छेद का कारण बनती हैं।

पत्‍नी का किसी दूसरे पुरुष से करीबी संबंध है!

अब आपको सवाल लेते हैं, जिसमें आपने कहा कि पत्‍नी का किसी दूसरे पुरुष संबंध है. ऐसा हो जाना एक दिन की बात नहीं होगी. यह धीरे-धीरे हुआ होगा. आपने सवाल में पूरी तरह से तो खुलकर नहीं बताया कि आप दोनों के बीच क्‍या परेशानियां हैं. लेकिन यह समझ आता है कि परेशानियां क्‍या हो सकती हैं. यहां हम एक एक करके इसे समझने और आपको भी बताने की कोशिश करते हैं।


शक से निकलें

 सबसे पहली बात कि अगर आपकी पत्नी किसी दूसरे पुरुष के साथ रिश्‍ते में होने की बात को नकार रही हैं, तो उन पर भरोसा करें. हो सकता है कि वे लोग केवल करीबी दोस्‍त हों. और आप पोजेसिव हो रहे हों. उनकी बातों पर भरोस कर उनकी जरूरतों और उम्‍मीदों के मुताबिक जिनता आप कर सकें उतना खुद को ढ़ालें।


उनसे बात करें 

अगर उनके मना करने के बाद भी आपके पास कुछ ऐसे साक्ष्‍य हैं, जिनसे यह साब‍ित होता है कि वे रिश्‍ते में हैं, तो झगड़ा शुरू न करें. लड़ाई किसी बात का हल नहीं. हल केवल बातों और चर्चा में है. आपने बताया कि आपकी शादी को 15 साल हो चुके हैं. 15 साल का समय कम नहीं होता. ऐसे में अगर वे कहीं और समय दे रही हैं और संबंध में हैं, तो जरूर कोई कारण होगा. आप उनसे इस बारे में बात करें और उनके पक्ष को समझने की कोशिश करें. और समझें कि आप दोनों इस रिश्‍ते में बने रहना चाहते हैं या नहीं...

अगर आप दोनों इस रिश्‍ते में बने रहना चाहते हैं तो... 

समय दें

जैसा कि आपने सवाल में ही बताया कि आप व्‍यस्‍त रहते हैं इसलिए वे आपसे दूर होती जा रही हैं. तो कुल मिलकार आपने खुद ही समस्‍या की जड़ को समझ लिया है. आप अपने काम और घर के बीच बैलेंस बनाएं. घर के लिए समय निकालें. पत्नी को समय दें।

इमोश्‍नल बॉन्‍ड बनाएं

अगर आप इस रिश्‍ते को बेहतर करना चाहते हैं, तो अपने साथी के साथ सिर्फ घरेलू काम और जिम्‍मेदारियों तक ही सीमित न रहें. उससे अपने मन की बातें शेयर करें. उनके मन की बातें सुनें. अगर वे आपसे आपके घर के लोगों के सदस्‍यों की शिकायतें भी करती हैं, तो उनकी बातों को सम्‍मान दें और सुनें जरूर. इससे आप दोनों के बीच में एक इमोश्‍नल बॉन्‍ड बनेगा और वे दिल से आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगी। उनकी शिकायतों को एड्रस करें : आपने सवाल में कहा कि उनको आपसे बहुत शिकायतें रहती हैं, तो उन्‍हें अनसुना न करें. उनकी शिकायतों को एड्रस करें. अगर आपके नेचर से, काम से या किसी हरकत से आपको कोई दिक्‍कत है, तो उसे सुलझाने की कोशिश करें।

अंत में जो हो उसे स्‍वीकार करें

अगर इन सबके बाद भी आपका साथ आपके साथ नहीं रहना चाहता, तो उसके फैसले को सम्‍मान दें. वे एक वयस्‍क महिला हैं और अपने लिए अच्‍छा बुरा तय कर सकती हैं. वे अपना रास्‍ता चुनने के लिए स्‍वतंत्र हैं. लड़ या झगड़ कर आप प्‍यार नहीं पा सकते. हां, बचे कुचे रिश्‍ते को भी गवां सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Chanakya Niti: महिला कर रही हों ये काम तो पुरुष तुरंत झुका लें नजरें

अपने आत्‍मसम्‍मान को बनाए रखें

अगर आपकी पत्नी यह मान लेती हैं कि वे आपके साथ खुश नहीं और दूसरे संबंध में आगे बढ़ना चाहती हैं, तो इसे अपने आत्‍मसम्‍मान पर न लें. यह उनकी अपनी पसंद है. जरूरी नहीं कि आपमें से कोई एक गलत और कोई एक सही हो. कई बार रिश्‍ते बस इसलिए नहीं चल पाते क्‍योंकि दो सही लोग भी एक दूसरे के लिए सही नहीं होते. तो अपने आप को इसके लिए दोषी न मानें।