home page

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें, जानिये किन गुणों को देख होती है आकर्षित

Relationship Tips : कहते है कि प्यार की कोई उम्र नही होती है प्यार कभी और किसी से भी हो सकता है। पुरुष हो या महिला, हर व्यक्ति के लिए प्यार का अहसास ही अपने आप में बेहद खास होता है। कई मामलों में देखने को मिल है कि एक उम्र के बाद महिलाएं छोटी उम्र के पुरुषों की ओर आकर्षित होने लगती हैं। वहीं, महिलाएं 40  की उम्र में आने के बाद अपने पार्टनर से कुछ चीजों की उम्मीद करने लगती हैं।अगर महिलाओं को ये चीजें अपने पार्टनर से नहीं मिलती है तो रिश्ते में दूरियां आना तो स्वभाविक ही है।  
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - प्यार कभी भी उम्र का मोहताज नहीं होता है बस उम्र के हिसाब से लोगों की उम्मीदें थोड़ी बदल जाती हैं क्योंकि प्यार करना या प्यार पाना सबसे खूबसूरत भावनाओं में से एक है, जिसे हर कोई अनुभव कर सकता है। साथ ही यह बात भी है कि लोग अपने जीवन के विभिन्न चरणों में प्यार से अलग-अलग चीजें पाने की चाहत रखते हैं। जब हम अपने युवावस्था में होते हैं, तो चाहते हैं कि रोमांचक और उत्तेजित करनेवाले प्यार की चाहत(longing for love) रखते हैं, लेकिन उम्र और बढ़ने पर हम उम्मीद करते हैं कि यह स्थिर और मैच्योर हो। यदि आप एक पुरुष हैं जो अपने 40वें वर्ष के दौर से गुजर रहे हैं और एक लाइफ पार्टनर की तलाश (Searching for life partner) में हैं, तो यहां कुछ चीजें बताई गई हैं, जो आपके समान आयु वर्ग की महिलाएं वास्तव में अपने साथी में चाहती हैं।

ईमानदारी का होना जरूरी है


यह एक सच्चाई है कि महिलाओं का हर आयु वर्ग पुरुषों में ईमानदारी की तलाश (search for honesty) करता है। हालांकि, मैच्योर वीमेन इसे और भी अधिक महत्व देती हैं क्योंकि उनके पास बर्बाद करने का समय नहीं होता है। वे चाहती हैं कि पुरुष उनके साथ भावनात्मक रूप से ईमानदार रहें। सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश करने वाला यह खेल खेलने लायक नहीं है। एक महिला जो पहले इस सड़क पर उतर चुकी है, वह बेईमानी जैसे बचकाने व्यवहार के साथ सौदा नहीं करेगी।

कम उम्र की महिलाओं से तुलना पसंद नहीं


महिलाएं एक ऐसे पुरुष को महत्व देती हैं जो जीवन को वैसे ही देखता है जैसे वे देखती हैं, जो उन्हें देखता है कि वे कौन हैं और उन्हें क्या पेशकश करनी है। हालांकि, कुछ पुरुष अपने 40 के दशक में और उससे भी आगे, चाहते हैं कि एक युवा "ट्रॉफी" दुनिया को दिखाए। दूसरी ओर, कुछ पुरुष एक मैच्योर वुमन के प्यार को पसंद करते हैं, जो अपने पुरुष को संभालना जानती है। वे मानते हैं कि एक समान उम्र की महिलाएं ही वे महिलाएं हैं, जिनसे वे सबसे अधिक रिलेट हो सकते हैं।

I Love You को गंभीरता से लेना


एक मैच्योर महिला "आई लव यू" कहने का मूल्य जानती है। जब वह कहती है कि वह आपसे प्यार करती है, तो उसका मतलब है कि वाकई यह स्पेशल है। इससे पुरुष के मन में कोई संदेह भी नहीं होगा कि यह महिला उसे अपने दिल की गहराइयों से प्यार करती है।
 

उन्हें 24/7 रोमांस नहीं चाहिए


40 के दशक में एक महिला के लिए उसका क्वालिटी रोमांस विनम्रतापूर्ण होना और पर्याप्त समय का देना है। वे अपने संबंध को महसूस करना चाहती हैं और देखभाल व ध्यान रखने, सम्मान करने और सपोर्ट करने जैसे अपने कार्यों के माध्यम से खुद को लुभाने की इच्छा रखती हैं। उनके लिए, यह बहुत अधिक रोमांटिक और अर्थपूर्ण होता है, जब कोई व्यक्ति यह जानने के लिए समय लेता है कि उपहार में फूल देने के बजाय उन्हें किस प्रकार की चाय पीना पसंद है।

प्यार कोई खेल नहीं


जब हम युवा होते हैं, तो हम दिमागी खेल खेलते हैं जिससे अक्सर दिल टूट जाता है। लेकिन अगर आप भी ऐसे ड्रामा पसंद करनेवाले पुरुषों की श्रेणी में शामिल हैं, तो एक मैच्योर महिला आपके लिए नहीं है। मैच्योर महिलाएं उन पुरुषों के लिए अपना समय बिलकुल भी बर्बाद नहीं करती, जो कमिन्टमेंट से भागते हैं।आत्मविश्वासी महिलाएं जानती हैं कि वे क्या चाहती हैं, और किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में शामिल नहीं होगी जो इसे आगे बढ़ाने को तैयार नहीं है या कोई ऐसा व्यक्ति जो उनके इमोशन्स से खेलता है।

सेल्फ अवेयरनेस का होना


मैच्योर महिलाएं एक पुरुष में उसके गोल्डन हार्ट होने की उम्मीद में तरसती हैं - एक पुरुष जो समझता है कि वह कौन है, वह उसी पृष्ठभूमि पर खड़ा है, जिसमें उसने अपने पिछले रिश्तों से कुछ सबक सीखे हैं, और ओल्ड बिहेवीयर पैटर्न को दोहराने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है।

महिलाओं को क्यों पसंद आते हैं अपने से कम उम्र के मर्द


इतिहास के पन्नों में ऐसी कई शादियां और रिश्ते हैं, जिसमें ज्यादा उम्र के लड़के अपने से कई साला छोटी लड़की के साथ संबंध रखते हैं। हर गुजरते साल के साथ यह चीज कहीं न कहीं लड़कियों के जिंदगी का सच भी बन गया था, जहां उन्हें हमेशा खुद से बड़े आदमियों से शादी करना पड़ता था।

लेकिन आज समय पूरी तरह बदल गया है। एक नया इतिहास लिखा जा रहा है, जिसमें औरतें अपने से छोटे उम्र के पुरुषों के साथ संबंध रखती हैं, उनसे शादी करती हैं। क्योंकि ऐसा करना अभी भी हमारे समाज में कोई नियम को तोड़ने जैसा है, इसलिए लोगों को यह बात मामूली नहीं लगती है। कई सारे लोगों के दिमाग में यह बात सवाल बनकर घूमते रहता है, कि आखिर महिलाएं कम उम्र के पुरुषों की तरह क्यों आकर्षित होती हैं?

स्टडी में हुआ खुलासा


जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च चैलेंज में छपी एक स्टडी में उन कारणों को खुलासा हुआ है, जिसकी वजह से महिलाएं अपने से कम उम्र के पुरुषों के प्रति आकर्षित होती है। यह स्टडी 30 से 60 वर्ष की आयु की 55 महिलाओं से इंटरव्यू लेकर किया गया है, जो अपने से कम उम्र के पुरुषों के साथ कम से कम 5 साल तक रिलेशनशिप में थी।

इन कारणों से औरतों को पसंद आते हैं कम उम्र के पुरुष


स्टडी में पाया गया कि कई सारी औरतें अपने से कम उम्र के पुरुषों को इसलिए डेट करना पसंद करती हैं, क्योंकि ऐसा करने से सालों से चली आ रही सामाजिक प्रथा टूटती हैं, जिसमें मेल पार्टनर हमेशा उम्र में बढा ही होता था।

इसके साथ ही छोटे उम्र के पुरुषों के साथ रोमांस लाइफ बहुत ज्यादा संतुष्टि से भरी होती है। ज्यादातर महिलाएं सेक्सुअल स्टेमिना के कारण अपने से कम उम्र के पुरुषों की ओर आकर्षित होती है।

कम उम्र के लड़कों के साथ कैसी होती है फिलिंग


कम उम्र के लड़के को डेट करते समय लड़कियों में कॉन्फिडेंस बढ़ने लगता है। उन्हें यह अहसास होता है कि वह आज भी किसी पर इंसान पर अपना जादू चला सकती हैं। कम उम्र के लड़के हमेशा उन्हें जवान महसूस कराते हैं।

ये चीजें भी बनती हैं वजह


कई महिलाओं को अपने उम्र के पुरुष बहुत ज्यादा आकर्षित नहीं करते हैं, क्योंकि उनमें उम्र के साथ एक कठोरता आ जाती है। इसलिए उन्हें अपने से छोटे उम्र के लड़के ज्यादा पसंद आते हैं।

इसके अलावा उम्र में छोटे पुरुष को डेट करना एक महिला के लिए आसान भी होता है, क्योंकि रिलेशनशिप में उसकी कही गई बातों की गंभीरता और अहमियत ज्यादा होती है। ऐसे रिश्ते में उनका ईगो हर्ट होने का खतरा सबसे कम होता है।

कहीं आप भी तो नही है गलत रिलेशनशीप में, इन 4 संकेतो से लगाएं पता

हर एक रिलेशनशिप में कुछ खूबियां के साथ-साथ खामियां भी होती हैं। जब आप किसी रिलेशनशिप में हैं, तो प्यार के अलावा, मनमुटाव, लड़ाई झगड़ें, रूठना मनाना सब चलता रहता है और ऐसा होना बिल्कुल आम बात है। लेकिन कई बार लोगों को प्यार के चक्कर में पता ही नहीं चलता की वो जिस इंसान के साथ रिलेशन में हैं, वो इंसान आपके लिए सही है या नहीं।

ऐसा जब तक पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चूकी होती है और उस रिलेशनशिप से निकल पाना आपके लिए  मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि आप जिस इंसान के साथ रिलेशनशिप में हैं, वो इंसान आपके लिए सही है या गलत।


1. रोज-रोज लड़ाई होना


यदि आपके दोनो के ख्यालात नही मिलते है और टकराव हो रहा है और हर दिन (Constant Fighting) लड़ाई होती है, तो आप एक गलत रिलेशनशिप में होने का सबसे पहला संकेत यही होता है। अगर आपका पार्टनर हर छोटी-छोटी बात पर आपसे लड़ने लगा है, आपकी एक नहीं सुनता और अपनी ही चलाता रहता है। तो समझ जाइए की आप एक गलत रिलेशनशिप में हैं। क्योंकि एक हेल्थी रिलेशनशिप एक दूसरे से अपनी सभी परेशानियों को शेयर करने और सुलह करने से बनता है।


2. खुश नहीं रह पाते

 

यदि आप किसी रिलेशनशिप में आने के बाद बार-बार बीमार हो रहे हैं और अंदर से खुश नहीं (Can’t be happy) रह पाते, तो ये भी एक संकेत है कि आप एक गलत रिलेशनशीप को चला रहे हैं। अगर आप बार-बार बीमार हो रहें हैं, तो ये बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि एक सही रिलेशनशिप में जब आप खुश होते हैं, तो वो खुशी आपके चेहरे पर और पुरे शरीर पर दिखती है।


3. इमोशनल ब्लैकमेल करना
यदि आपको यह  लगे कि जब भी आप कोई फैसला लेने की सोच रहे हैं और आपका पार्टनर उस वक्त आपको ब्लैकमेल (Emotional Blackmailing) कर देता है जिसके बाद वो काम हो ही नहीं पाता। तो आपको समझ जाइए कि आप एक गलत रिलेशनशिप में हैं। क्योंकि एक हेल्थी रिलेशनशिप में आपके सामने वाला पार्टनर आपको समझता है, महत्व देता है और हर फैसले का सम्मान करता है। अगर आपका पार्टनर अच्छा होता है तो रिलेशनशिप अच्छा होने के साथ ही आपकी पर्सनल लाइफ में भी ग्रोथ होती है।

4. पार्टनर आपको बदलना चाहे
यदि आपका पार्टनर आपको वैसे अपनाना (Wants to Change You) नहीं चाहता जैसे कि आप हो, तो समझ जाइए कि यह एक संकेत है कि आप एक गलत रिलेश में हैं। कभी-कभी एक रिलेशनशिप में ये सब बहुत नॉर्मल लगता है और आप अपने पार्टनर की खुशी के लिए वैसे बन भी जाते हैं, जैसे आप हो ही नहीं। लेकिन ये आपकी सबसे बड़ी गलती होगी। एक अच्छा रिलेशन वो होता है, जिसमे आप अपने पार्टनर को बदलने की कोशिश नहीं करते और वो जैसा होता है, उसे वैसा ही अपना लेते हैं।