home page

Relationship Tips : क्या है पत्नी के अफेयर का इलाज, जानिये

हमारे समाज में खुलापन बढऩे और अनेक अन्य कारणों से शादी के बाद अफेयर यानी ‘एक्स्ट्रा मैरिटल’ रिश्तों की तादाद बहुत बढ़ रही है, जिससे अनेक घर टूट भी रहे हैं, जबकि कुछ टी.वी. सीरियल इस विषय-वस्तु पर एक ऊंची रेटिंग बटोर रहे हैं। सामाजिक और मनोवैज्ञानिक कारणों से इस गैर-रिवायती और संवेदनशील विषय पर खुल कर बात अब जरूरी है। 
 
 | 
Relationship Tips : क्या है पत्नी के अफेयर का इलाज, जानिये

HR Breaking News (ब्यूरो) : शायद यकीन न आए, मगर एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अब इन विषयों पर बोल्ड होते जा रहे हैं। हालांकि पुरुष इस तरह के रिश्ते बनाने में कम नहीं, परन्तु इस सर्वे के अनुसार 53 फीसदी भारतीय महिलाओं ने माना है कि वे अपने पति के अलावा किसी अन्य पुरुष के साथ इंटीमेट रिलेशनशिप में हैं, जबकि शादी के बाहर दूसरी महिलाओं से संबंध रखने वाले पुरुषों की संख्या 43 फीसदी थी।

एप की मार्कीटिंग डायरैक्टर सोलेन पैलेट के मुताबिक, रोमांस और बेवफाई के मामले में अनेक भारतीय महिलाएं बहुत खुले विचारों वाली होती हैं। सर्वे में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलूर, पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे बड़े शहरों के 1500 लोगों ने हिस्सा लिया, जो ऑनलाइन कराया गया था। 

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


सर्वे में 77 प्रतिशत भारतीय महिलाओं ने माना कि उनके अपने पति को धोखा देने का कारण यह था कि उनकी शादी नीरस हो गई थी, जबकि कुछ ने इसलिए धोखा दिया क्योंकि पति घरेलू कामों में हिस्सा नहीं लेते। वहीं कुछ को शादी से बाहर एक साथी को खोजने से जीवन में उत्साह का अहसास हुआ।

हैरत में डालने वाली बात तो यह सामने आई कि 10 में से 4 महिलाओं का मानना है कि अजनबियों के साथ मौजमस्ती के बाद उनके जीवनसाथी के साथ उनका रिश्ता और अधिक मजबूत हुआ। इसमें कोई दोराय नहीं कि भारत में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स को बर्दाश्त नहीं किया जाता। इसकी वजह से न केवल पुरानी शादी टूटने की कगार पर पहुंच जाती है, बल्कि भविष्य में आपको अकेला भी रहना पड़ सकता है। 

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी


यहां सोचने वाली बात तो यह है कि अपनी पसंद के साथी के साथ शादी करने के बाद भी ज्यादातर लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स के झमेले में क्यों पड़ जाते हैं? रिश्ते में रहते हुए एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स रखना सही है या गलत? इस विषय पर हमेशा बहस छिड़ती आई है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कुछ लोग विवाहेत्तर संबंध को गलत नहीं मानते, जिसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि साथी तभी किसी दूसरे की तरफ आकर्षित होता है, जब उसे अपने रिश्ते में प्यार नहीं मिल पा रहा हो।

मनोवैज्ञानिक विश्लेषण बताते हैं कि लोग एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के चक्कर में इसलिए पड़ते हैं, क्योंकि वे अपने साथी से शारीरिक रूप से संतुष्ट नहीं हो पाते। हालांकि, इस तरह के विवाहेत्तर संबंध में ज्यादातर मर्द लिप्त होते हैं जबकि महिलाएं भावनात्मक संबंध की कमी की वजह से किसी दूसरे इंसान के साथ शारीरिक अंतरंगता स्थापित करती हैं। 


एक और कारण यह कि जिन रिश्तों में आपसी रिस्पैक्ट की कमी होती है, वहां भी लोग घर के बाहर अपना प्यार ढूंढना शुरू कर देते हैं। वे कभी भी मानसिक रूप से जुड़ नहीं पाते। यह भी एक वजह है कि कुछ कपल एक छत के नीचे रहते हुए भी जीवन की प्राथमिकताएं एक साथ तय नहीं कर पाते। एक-दूसरे के साथ कंफर्ट जोन क्रिएट करने के बजाय वे न केवल अपने सपने पूरे करने में लग जाते हैं, बल्कि साथी के लिए अपनी रुचि भी खोने लगते हैं।

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

विवाहेत्तर संबंध में शामिल व्यक्ति अपने पार्टनर से कटा-कटा-सा रहने लगेगा और अपने ही ख्यालों में खोया या अपने ही मोबाइल या कॉल में व्यस्त रहेगा। उसके व्यवहार में अचानक काफी परिवर्तन आ जाएगा। आपके पार्टनर की आपसे शारीरिक संबंधों में अरुचि हो जाएगी, क्योंकि जब कुछ नया संबंध बनने लगता है तो पुराना संबंध अपने आप फीका पडऩे लगता है। 


अगर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की वजह से शादी प्रभावित हो रही है और आप इससे बाहर आना चाहते हैं, तो प्रभावित शख्स, अगर खुद के अफेयर पर शर्मिंदा है और उसे पछतावा हो रहा है, तो यह शादी बचाने के लिए एक अच्छा संकेत हो सकता है। जब भी अफेयर की अपनी गलती का एहसास हो, तुरंत उसे स्वीकार कर अपने साथी से इसके बारे में बात करें और उससे माफी भी मांगें। वादा भी करें कि भविष्य में दोबारा ऐसी गलती नहीं होगी। अपने अफेयर वाले पार्टनर की तुलना कभी भी अपने जीवन साथी से न करें।

Chanakya Niti: ऐसे पुरुषों के पास भागी चली आती हैं महिलाएं, ये काम करने में नहीं लगाती देरी

हर इंसान की अपनी-अपनी खूबियां और खामियां होती हैं। इस वजह से सभी की आदतें व स्वभाव अलग होते हैं। ऐसे में उनकी तुलना करना सरासर गलत है। अगर पति या पत्नी की कोई आदत बहुत खराब है, तो इस बारे में उससे खुल कर बात करें और अपनी इच्छा जाहिर करें, ताकि वह अपनी उस आदत में सुधार ला सके। अगर शादी से पहले से ही अफेयर चल रहा है, तो कोशिश करें कि शादी के बाद तुरंत उसे खत्म कर दें। 


अपने अतीत को ढोकर भविष्य को खुशहाल नहीं बनाया जा सकता। पति या पत्नी के अफेयर का पता चलता है तो इसे दोनों तक ही सीमित रखें। पहले साथी की बात सुनें और उसे अपनी इस गलती को सुधारने का एक मौका दें, उसे अपमानित न करें। इस तरह का व्यवहार रिश्ते में दूरियों को बढ़ा सकता है। कहते हैं कि रिश्ता चाहे कोई भी हो, उसमें एक वक्त के बाद कुछ बोरियत आ ही जाती है। अगर आपको रिश्ते में किसी तरह का एक्साइटमैंट नहीं दिखता तो इस बोरियत को खत्म करने की योजना बनाएं। अपने साथी को कभी कोई उपहार दें या उसे शॉपिंग, मूवी, लंच या डिनर के लिए भी लेकर जाएं।