home page

Relationship : महिलाओं को पसंद आते हैं ऐसे पुरुष, हर किसी में नहीं होती ये क्वालिटी

Relationship Tips : वैसे तो हर किसी की पसंद अलग-अलग होती है लेकिन आज हम आपको पुरुषों की उन क्वालिटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर हर महिला को बेहद पसंद आती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बताया जाता है कि यह है क्वालिटी हर किसी पुरुष में नही होती है। आइए खबर में जानते है पुरूषों की इन खास क्वालिटीज के बारे में विस्तार से।
 | 

HR Breaking News, New Delhi : एक लड़के में आपको क्या अच्छा लगता है? उसके लुक्स, उसकी अक्ल, उसके बाल, उसकी आंखें या फिर उसकी आवाज़? देखिए इससे पहले कि मेरा ये स्टेटमेंट कुछ लोगों को ऑफेंड कर दे मैं साफ कर दूं कि यहां मैं सिर्फ लॉ ऑफ अट्रैक्शन की बातें (Things about Law of Attraction) करने जा रही हूं। किसी की पर्सनल च्वाइस पर कोई भी कमेंट (Any comment on personal choice) नहीं किया जाएगा। हां, तो कहां थे हम? आपको किसी लड़के में सबसे पहले क्या अच्छा लगता है? सोच लीजिए अच्छे से और ध्यान दीजिए कि सबसे पहले आप अपने पार्टनर से क्या सोचकर अट्रैक्ट हुई थीं?


फोन पर बात करते समय अगर किसी की भारी और इमोशन्स से भरी हुई आवाज सुनाई दे तो फिर एकदम से ऐसा लगता है कि बस इस आवाज को सुनते ही जाएं। यकीनन किसी इंसान से ऐसे ही पर्सनल चॉइस को लेकर बात की जाए तो शायद मैं भी इस तरह किसी से बात करना चाहूं। अधिकतर माना जाता है कि महिलाओं को भारी आवाज वाले लड़के पसंद आते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि ऐसा क्यों होता है और आखिर क्यों मर्दाना आवाज़ को आकर्षण की लॉ बुक में ज्यादा अच्छा माना जाता है।


पुरुषों की किन क्वालिटीज को किया जाता है ज्यादा पसंद?


आमतौर पर आकर्षण के नियमों की बात करें तो सुडौल और सिमेट्रिकल चेहरा ज्यादा अट्रैक्टिव लगता है। भले ही नाक-नक्श बहुत अच्छे ना भी हों तो भी एक सुडौल चेहरा हेल्दी बॉडी को दर्शाता है और एक स्टडी बताती है कि महिलाएं आमतौर पर ज्यादा मर्दाना फीचर्स वाले लड़कों को पसंद करती हैं। इसका साइंटिफिक कारण ये है कि ऐसे फीचर्स ज्यादा बेहतर टेस्टोस्टेरोन लेवल और फिजिकल ताकत (Testosterone level and physical strength) को दिखाते हैं।


आखिर क्यों आवाज को दिया जाता है इतना महत्व


विजुअल अपीयरेंस के बारे में तो बात कर ली, लेकिन सही मायनों में साइंटिस्ट मानते हैं कि डीप वॉइस या गहरी आवाज़ असल में ज्यादा आकर्षक होती है।एक रिसर्च के मुताबिक यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में रिसर्चर्स ने एक स्टडी की थी और ये पाया था कि महिलाओं को डीप वॉइस वाले पुरुष पसंद है। डीप मेल वॉइस बताती है कि ये इंसान एक अच्छा स्पीकर है और अगर इसमें कहीं से ब्रेथलैसनेस दिखी तो ये समझा जाता है कि इस इंसान में अग्रेशन थोड़ा कम है।(पुरुषों द्वारा बोले जाने वाले झूठ)


ये साइंटिफिक कारण है जो बताता है कि क्यों महिलाओं को हमेशा डीप वॉइस पसंद है। इसे इवोल्यूशन से भी जोड़ा जाता है जहां आदि मानव को अपनी आवाज़ के जरिए ही मेट ढूंढना पड़ता था।


कहानी में अभी भी एक ट्विस्ट है


ये सही है कि महिलाओं को डीप पिच साउंड पसंद है, लेकिन McMaster University study बताती है कि ऐसे पुरुषों को ज्यादातर फ्लिंग के लिए अच्छा माना जाता है। जी हां, ये जेनेटिक क्वालिटी ट्रू लव में नहीं बल्कि सिर्फ अट्रैक्शन के लिए ही अच्छी मानी जाती है। अब इसके पीछे लुक्स और केयरिंग नेचर भी आ जाता है, लेकिन सही मायने में ये सिर्फ आकर्षण तक ही सीमित रह सकता है।


ऐसा माना जा सकता है कि लड़कियां अपने पार्टनर में हमेशा ही ऐसे लोगों को चुनना पसंद करती हैं जो सॉफ्ट स्पोकन हों और भावनाओं को समझें। उन्हें लॉयल पार्टनर पसंद होते हैं और साइंस मानती है कि डीप पिच साउंड (deep pitch sound) वाले पुरुष बेवफाई की ओर जा सकते हैं। तो अगली बार किसी को डेट करने से पहले इस लॉ ऑफ अट्रैक्शन का ध्यान जरूर रखें।


आपको किस तरह से पार्टनर पसंद हैं? इसके बारे में हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें एचआर ब्रेकिंग न्यूज से।