home page

Reshma Buffalo : देश की इस भैंस ने तोड़े दूध देने के सारे रिकॉर्ड, डाइट जान चकरा जाएगा सर

हमारे भारत देश में ग्रामीण क्षेत्र में सभी के पास अच्छी दूध क्षमता वाली गाय और भैंस मिल जाएंगी लेकिन आज हम आपको देश की सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इसकी दूध देने की क्षमता और इसकी खुराक के बारे में। 

 | 
Reshma Buffalo : देश की इस भैंस ने तोड़े दूध देने के सारे रिकॉर्ड, डाइट जान चकरा जाएगा सर

HR Breaking News, Digital Desk- हरियाणा के कैथल के बूढ़ा खेड़ा गांव के तीन भाइयों संदीप, नरेश और राजेश के पास रेशमा नाम की भैंस है. क्या आपको पता है कि इस भैंस के नाम सबसे ज्यादा दूध देने का नेशनल रिकॉर्ड है. इसे भारत की सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस होने का सर्टिफिकेट खुद भारत सरकार की तरफ दिया गया है. फिलहाल ये भैंस तकरीबन रोजाना 33.8 लीटर देती है.


नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड दे चुकी है सबसे ज्यादा दूध देने का सर्टिफिकेट


नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) की तरफ से रेशमा को 33.8 लीटर दूध देने का रिकॉर्ड कायम करने का सर्टिफिकेट मिला हुआ है. इसके दूध की फैट की गुणवत्ता 10 में से 9.31 है. रेशमा भैंस के मालिक संदीप बताते हैं कि रेशमा ने पहली बार जब बच्चे को जन्म दिया तो 19-20 लीटर दूध दिया था. दूसरी बार उसने 30 लीटर दूध दिया.

जब तीसरी बार 2020 में रेशमा मां बनी तब भी रेशमा 33.8 लीटर दूध के साथ एक नया कीर्तिमान स्थापित किया था. इसके बाद चौथी बार रेशमा 2022 में मां बनी तब उसे नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड ने सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस का सर्टिफिकेट भी दिया.

ये भी जानें : क्या आपको पता है इन 25 लोगों को नहीं देना पड़़ता टोल टैक्स


रेशमा भैंस को मिल चुके हैं कई इनाम


रेशमा को डेयरी फार्मिंग एसोसिएशन की तरफ से लगाए गए पशु मेले में भी 31.213 लीटर दूध के साथ प्रथम पुरस्कार जीता है. इसके अलावा ओर कई इनाम भी रेशमा ने जीते हैं. रेशमा के दूध को निकालने के लिए दो लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है. 


रेशमा की क्या है डाइट?


संदीप कहते हैं कि वह ज्यादा भैंसों को पालन नहीं करते हैं. फिलहाल उनके पास तीन भैंसे ही हैं. इन्हीं भैंसों की वह अच्छे तरीके से देखभाल करते हैं और उनसे बढ़िया दूध उत्पादन लेते हैं. रेशमा के डाइट के बताते हुए संदीप कहते हैं कि उसे एक दिन में 20 किलो पशु दाना खाने के लिए दिया जाता है. साथ ही अच्छी मात्रा में हरा चारा भी उसके डाइट में शामिल है. इसके अलावा अन्य जानवरों की तरह उसे दूध उत्पादन बढ़ाने वाले चारे को भोजन के तौर पर दिया जाता है.

ये भी जानें : स्त्री और पुरुष हर रोज सोते समय करें ये काम


अभी भी रेशमा का रिकॉर्ड है कायम


संदीप के मुताबिक रेशमा भैंस 5 बार बच्चों को जन्म दे चुकी है. अभी भी उसकी दूध देने की क्षमता अच्छी-खासी बनी हुई है. वह कहते हैं हालांकि, अभी तक रेशमा का रिकॉर्ड टूट नहीं पाया है. कोशिश है ये रिकॉर्ड आगे भी बरकरार रहे. रेशमा 5 बच्चों को जन्म दे चुकी है. उसके बच्चे भी ऊंची कीमत पर बिकते हैं.