home page

Roshni Malhotra : 3 लाख करोड़ की कंपनी संभालती है ये भारतीय महिला, कमाई जान हो जाएंगे हैरान

भारत की सबसे अमीर महिला रोशनी नादर मल्होत्रा HCL Technologies की चेयरपर्सन है। इस कंपनी की नेटवर्थ 3 लाख करोड़ रुपये है। एक बिजनेस संभालने के साथ-साथ वह शास्त्रीय संगीत में भी निपुण हैं। इनकी खुद की नेटवर्थ 84,000 करोड़ है।
 | 
Roshni Malhotra : 3 लाख करोड़ की कंपनी संभालती है ये भारतीय महिला, कमाई जान हो जाएंगे हैरान

HR Breaking News, Digital Desk: एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा (Roshni Nadar Malhotra) 84,330 करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ भारत की सबसे अमीर महिला हैं. रोशनी नादर भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी चलाती हैं जिसकी मार्केट वैल्यू 3 लाख करोड़ रुपये है. एचसीएल की स्थापना उनके पिता शिव नादर ने 1976 में की थी. एक बिजनेसवुमेन होने के साथ-साथ वह शास्त्रीय संगीत में भी निपुण हैं. उन्होंने अपनी स्नातक की डिग्री नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से ली है. गौरतलब है कि उनकी ग्रेजुएशन कम्युनिकेशन के फील्ड में है जिसमें उन्होंने मुख्य तौर पर रेडियो, टीवी और फिल्मों के बारे में पढ़ा है.

हालांकि, अपनी जिम्मेदारियों अच्छे निर्वहन करने के लिए खुद को तैयार करते हुए उन्होंने फिर कैलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए की डिग्री भी हासिल की है. वह शिव नादर फाउंडेशन की ट्रस्टी हैं और उन्होंने कई स्कूल व कॉलेजों का भी निर्माण कराया है. रोशनी 2020 में फोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 55वें स्थान पर थीं. रोशनी नादर भारत की पहली महिला हैं जिन्होंने किसी लिस्टेड आईटी कंपनी की कमान संभाली है.

ये भी जानें :  किराएदार के अधिकार, मकान मालिक को खाली करने से पहले देना होता है इतने दिन का नोटिस


टीवी शो की निर्माता


एचसीएल का भार कंधों पर होने के बावजूद सिनेमा से उनका लगाव कम नहीं हुआ है. वह एक वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशनिस्ट हैं और उन्होंने इस मुद्दे पर एनिमल प्लैनेट और डिस्कवरी के लिए द ब्रिंक नामक एक टीवी सीरीज प्रोड्यूस की है. 2022 में चमगादड़ों पर किए गए एक एपिसोड को नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है उन्होंने हल्का नाम की एक बच्चों की फिल्म भी प्रोड्यूस की है.

ये भी पढ़ें : इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा घर, मकान मालिक का हक समाप्त, सुप्रीम कोर्ट ने दिया फैसला


निजी जिंदगी


रोशनी नादर मल्होत्रा के पति का नाम शिखर मल्होत्रा है. वह एचसीएल हेल्थ के वाइस-चेयरपर्सन हैं. उनकी शादी 2009 में हुई थी. रोशनी और शिख के 2 बच्चे हैं. एक का नाम अरमान (जन्म 2013) और दूसरे बेटे का नाम जहान (2017) है. रोशनी नादर की स्कूली शिक्षा दिल्ली के वसंत वैली स्कूल से पूरी हुई है. रोशनी एमआईटी स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग की डीन की एडवाइजरी काउंसिल की भी सदस्य हैं. रोशनी शिव नादर और किरण नादर की इकलौती संतान हैं. रोशनी देश-विदेश में कई अवॉर्ड जीत चुकी हैं.