home page

Salary Increment : खूब बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी, जानिए कितने प्रतिशत की होगी बढ़ोतरी

कर्मचारियो के लिए अच्छी खबर। दरअसल एक नए अपडेट के मुताबिक कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होने वाली है। ऐसे में नीचे खबर में ये जानते है आखिर कितनी बढ़ोतरी होगी कर्मचारियों की सैलरी में..

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- फाइनेंशियल ईयर खत्म होने को है और इसके साथ ही कंपनियों ने इंक्रीमेंट प्रोसेस (Increment Process) भी शुरू कर दिया है। अब कर्मचारियों के सामने यह सवाल है कि इस साल कितनी सैलरी (Salary) बढ़ेगी। कुछ एजेंसीज हर साल सर्वे करके इंक्रीमेंट के बारे में पूर्वानुमान जारी करती हैं।

प्रोफेशनल सर्विस फर्म एओन इंडिया (Aon India) के अनुसार इस साल भारतीय कंपनियां एवरेज 10.3 फीसदी इंक्रीमेंट कर सकती हैं। वैश्विक मंदी की चिंताओं के बीच यह एक अच्छा सैलरी हाइक होगा। एओन ने कहा कि कंपनियां टैलेंट को अपने पास बनाए रखना चाहती हैं।

एओन इंडिया की एक स्टडी में बताया गया, '21.4 फीसदी का कर्मचारी टर्नओवर, टैलेंट स्ट्रैटेजी में बदलाव और सप्लाई चेन में एक डिमांड गेप ने कंपनियों को डबल डिजिट में इंक्रीमेंट करने को प्रेरित किया है।'

कुछ चिंताओं ने इंक्रीमेंट को बनाया जटिल-

एओन में ह्यूमन कैपिटल सोल्यूशंस (भारत), पार्टनर रूपक चौधरी ने एक इंटरव्यू में कहा, 'बढ़ती आर्थिक अनिश्चितता और आर्थिक अस्थिरता की चिंताओं ने इस साल सैलरी इन्क्रीज प्लानिंग को जटिल बना दिया है। भारतीय कंपनियों ने पिछले दो वर्षों से अच्छा इंक्रीमेंट किया है। इससे कुछ कंपनियां उच्च वेतन बिल्स से जूझ रही हैं। वहीं, साल 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के चलते इंक्रीमेंट नहीं हुआ था।'

46% कंपनियां डबल डिजिट इंक्रीमेंट को तैयार-

एओन रिपोर्ट के अनुसार करीब 46 फीसदी भारतीय कंपनियां डबल डिजिट इंक्रीमेंट देने के लिए तैयार हैं। साल 2022 में कंपनियों ने एवरेज 10.6 फीसदी इंक्रीमेंट किया था। इस स्टडी में 40 से अधिक इंडस्ट्रीज की करीब 1400 कंपनियों के आंकडों का विश्लेषण किया गया है। सर्वे के अनुसार टेक्नोलॉजी फ्लेटफॉर्म्स और प्रोडक्ट्स से जुड़ी कंपनियां इस साल एवरेज 10.9 फीसदी इंक्रीमेंट करेंगी। कंपनियों का फोकस इस बात पर है कि टैलेंटेड लोग कंपनी छोड़कर ना जाएं।


फ्लिपकार्ट नहीं करेगी 30% कर्मचारियों का इंक्रीमेंट-

एक तरफ इंक्रीमेंट की खबर है, तो दूसरी तरफ इंक्रीमेंट रोकने की खबर भी सामने आ रही है। फ्लिपकार्ट हाई लेवल के 30 फीसदी कर्मचारियों के वेतन में कोई बढ़ोतरी नहीं करेगी। कंपनी ने मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया। इस फैसले से करीब 4,500 कर्मचारी प्रभावित होंगे। कंपनी ने सीनियर कर्मचारी यानी ग्रेड 10 और ऊपर के लेवल वाले कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी नहीं की है।