home page

school closed : यूपी में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, बच्चे को त्यार करने से पहले जान ले तारीख

up news : अप्रैल का महीना चल रहा है और ऐसे में बहुत सारी क्लासेज के एग्जाम भी खत्म हो गए हैं और नए सेशन शुरू हो गए हैं।  अगर आप भी यूपी में रहते हैं तो जान लीजिये की की राज्य में अप्रैल महीने में इतने दिन स्कूल बंद रहेंगे। आइये जानते हैं कब कब होगी स्कूल में छुट्टी
 | 

HR Breaking News, New Delhi : अप्रैल के महीने में वैसे तो ज्यादा छुट्टियां नहीं होती पर फिर भी इस बार यूपी (up news) में इस महीने बच्चों को काफी छुट्टियां होने वाली है। अप्रैल में स्कूल कब बंद रहेंगे, यह काफी हद तक आपके स्कूल या राज्य पर भी निर्भर करता है (School Holidays in April 2024). कुछ ऐसे त्योहार होते हैं, जो किन्हीं विशेष राज्यों में ही मनाए जाते हैं. बच्चे पढ़ाई में कितने भी होशियार हों, उन्हें अपनी छुट्टियों (school holiday in up) का बेसब्री से इंतजार रहता है (Schools Closed in April 2024). अगर आप भी अप्रैल में कहीं घूमने-फिरने या यूंही ब्रेक का प्लान बना रहे हैं तो जानिए इस महीने स्कूल-कॉलेज कितने दिन बंद रहेंगे और क्या कोई लॉन्ग वीकेंड भी मिलेगा या नहीं.

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए सुबह सुबह आई बड़ी खबर, जुलाई से zero (0) हो जायेगा DA

April Holidays List 2024
साल 2024 का चौथा महीना उत्तर भारत व कई अन्य राज्यों में गर्मी और बारिश का मिला-जुला मौसम लेकर आया है. इस साल अप्रैल में कुछ ऐसे त्योहार मनाए जाएंगे, जिनका सभी को इंतजार रहता है. जानिए उन त्योहारों पर आपकी छुट्टी रहेगी या नहीं.


तारीख    त्योहार    दिन
9 अप्रैल, 2024    चैत्र नवरात्रि    मंगलवार
11 अप्रैल, 2024    ईद-उल-फितर (Eid-Ul-Fitar Date)    गुरुवार
13 अप्रैल, 2024    बैसाखी    शनिवार
14 अप्रैल, 2024    अंबेडकर जयंती    रविवार
17 अप्रैल, 2024    राम नवमी    बुधवार
21 अप्रैल, 2024    महावीर जयंती    रविवार

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए सुबह सुबह आई बड़ी खबर, जुलाई से zero (0) हो जायेगा DA

कंफर्म नहीं है ईद की डेट
अप्रैल में मनाई जाने वाली ईद-उल-फितर की तारीख फिलहाल निश्चित नहीं है. दरअसल, ईद की तारीख चंद्रमा के हिसाब से तय की जाती है. इस कैलेंडर के हिसाब से ईद गुरुवार को है, लेकिन अगर एक रात पहले चांद नजर नहीं आता है तो ईद की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है. तब ईद 12 अप्रैल, शुक्रवार को मनाई जाएगी. अगर ऐसा होता है तो आप अप्रैल में एक लॉन्ग वीकेंड का लुत्फ उठा सकते हैं (Long Weekend in April 2024). कुछ त्योहार रविवार को हैं, जिनकी वजह से 1 छुट्टी बेकार जा सकती है.