home page

School Holidays April 2024 : इस महीने इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी जान लें तारीख

1 अप्रैल से देश भर के स्कूलों में नया सेशन शुरू हो गया है और बच्चों ने स्कूल जाना भी शुरू कर दिया है। नई क्लास में जाने के साथ ही बच्चे ये भी चेक करने लग गए है की इस महीने कितने दिन की छुट्टी उन्हे मिलने वाली है। हम आपको बता दें  की इस महीने  में  स्टूडेंट्स पर पढ़ाई का बोझ नहीं पड़ेगा  क्योंकि इस महीने बहुत सारी छुट्टियां होने वाली है।  आइये जानते हैं, किस किस दिन बंद रहेंगे स्कूल 
 | 

HR Breaking News, New Delhi :  फरवरी- मार्च में फाइनल एग्जाम खत्म हो गए है और 1 अप्रैल से देश भर के स्कूलों में नया सेशन भी शुरू हो गया है।  परीक्षा के बाद हुई  1-2 हफ्ते की छुट्टी के बाद कुछ स्टूडेंट्स को पढ़ाई के माहौल में एडजस्ट करने में थोड़ी दिक्कत महसूस होती है. ऐसे में वह छुट्टियों की लिस्ट (april school holiday list) और समर वेकेशन (summer vacation kab se hai) का इंतजार करने लग जाते हैं. अप्रैल में नए सेशन की शुरुआत के साथ ही कुछ दिनों का ब्रेक भी मिलेगा. कुछ ऐसे खास पर्व हैं, जिन पर देशभर के ज्यादातर स्कूल बंद रहते हैं.

Gold Price hike : सोने ने बढ़ाई ग्राहकों की टेंशन, अभी और होगा महंगा

अप्रैल में स्कूल कब बंद रहेंगे, यह काफी हद तक आपके स्कूल या राज्य पर भी निर्भर करता है (School Holidays in April 2024). कुछ ऐसे त्योहार होते हैं, जो किन्हीं विशेष राज्यों में ही मनाए जाते हैं. बच्चे पढ़ाई में कितने भी होशियार हों, उन्हें अपनी छुट्टियों का बेसब्री से इंतजार रहता है (Schools Closed in April 2024). अगर आप भी अप्रैल में कहीं घूमने-फिरने या यूंही ब्रेक का प्लान बना रहे हैं तो जानिए इस महीने स्कूल-कॉलेज कितने दिन बंद रहेंगे और क्या कोई लॉन्ग वीकेंड भी मिलेगा या नहीं.

April Holidays List 2024
साल 2024 का चौथा महीना उत्तर भारत व कई अन्य राज्यों में गर्मी और बारिश का मिला-जुला मौसम लेकर आया है. इस साल अप्रैल में कुछ ऐसे त्योहार मनाए जाएंगे, जिनका सभी को इंतजार रहता है. जानिए उन त्योहारों पर आपकी छुट्टी रहेगी या नहीं.

Gold Price hike : सोने ने बढ़ाई ग्राहकों की टेंशन, अभी और होगा महंगा

 

तारीख    त्योहार    दिन
9 अप्रैल, 2024    चैत्र नवरात्रि    मंगलवार
11 अप्रैल, 2024    ईद-उल-फितर (Eid-Ul-Fitar Date)    गुरुवार
13 अप्रैल, 2024    बैसाखी    शनिवार
14 अप्रैल, 2024    अंबेडकर जयंती    रविवार
17 अप्रैल, 2024    राम नवमी    बुधवार
21 अप्रैल, 2024    महावीर जयंती    रविवार

कंफर्म नहीं है ईद की डेट (april 2024 me eid kab hai)
अप्रैल में मनाई जाने वाली ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr kab hai) की तारीख फिलहाल निश्चित (april 2024 me eid kab hai) नहीं  है. दरअसल, ईद की तारीख चंद्रमा के हिसाब से तय की जाती है. इस कैलेंडर के हिसाब से ईद गुरुवार को है, लेकिन अगर एक रात पहले चांद नजर नहीं आता है तो ईद (Eid al-Fitr ) की तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है. तब ईद 12 अप्रैल, शुक्रवार को मनाई जाएगी।  इसके इलावा भी अप्रैल में आने वाले 4 रविवार को भी छुट्टी होगी।  कुल मिला कर  इस महीने स्टूडेंट्स को 6 छुट्टियां मिलने वाली है। अप्रैल का महीना जाती ही मई का महीना शुरू हो जाएगा और इस महीने में बहुत सारे स्कूलों में समर वेकेशन (summer vacation kab se hai) भी हो जाते हैं।  तो ऐसे में बच्चे उनके लिए भी त्यार रहे।