home page

share market investment : इस शेयर ने निवेशकों को दिया तगड़ा रिटर्न, डेढ़ साल में 50 हजार को बना दिया लाखों

अगर आप भी निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आज हम आपको एक ऐसे शेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके निवशकों को कम समय में तगड़ा रिटर्न मिला है। आइए नीचे खबर में जानते हैं इस शेयर के बारे में-

 | 
share market investment : इस शेयर ने निवेशकों को दिया तगड़ा रिटर्न, डेढ़ साल में 50 हजार को बना दिया लाखों

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। उतार-चढ़ाव के बीच 23 नवंबर को भारतीय शेयर बाजार थोड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 91.62 अंक या 0.15 फीसदी बढ़ कर 61,510.58 पर और निफ्टी 23.10 अंक या 0.13 फीसदी बढ़ कर 18,267.30 पर बंद हुआ। आज लगभग 1789 शेयरों में तेजी आई, जबकि 1600 शेयरों में गिरावट आई। वहीं 119 शेयरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। आज अपोलो हॉस्पिटल्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, एचडीएफसी लाइफ, एसबीआई और बजाज फाइनेंस निफ्टी के तेज बढ़त वाले शेयरों में रहे, जबकि गिरने वाले शेयरों में अडानी एंटरप्राइजेज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन, अडानी पोर्ट्स, हीरो मोटोकॉर्प और टेक महिंद्रा शामिल रहे। पर एक शेयर ऐसा है, जिसने करीब डेढ़ साल में निवेशकों भरपूर रिटर्न दिया है। आगे जानिए उस शेयर की डिटेल।

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

कौन सा है शेयर

 हम यहां बात करने जा रहे हैं ईकेआई एनर्जी के शेयर की। ईकेआई एनर्जी का शेयर करीब डेढ़ साल में जोरदार मुनाफा कराने वाला शेयर रहा है। ये स्टॉक बीएसई पर 09 अप्रैल 2021 को 40.51 रु पर था, जबकि आज यह 1434.85 रु पर बंद हुआ। इस शेयर ने इस दौरान 3,441.96 फीसदी का रिटर्न दिया। इससे निवेशकों का पैसा 34 गुना से अधिक हो गया। पैसे इतने गुना होने का मतलब है कि इसने निवेशकों के मात्र 50 हजार रु को 17 लाख रु से अधिक बना दिया।

ये भी पढ़ें : Bank Account Minimum Balance Rule : बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखने वालों पर इसलिए नहीं लगेगा जुर्माना

1 साल का रिटर्न 

ईकेआई एनर्जी का शेयर एक साल में भी अच्छा रिटर्न देने वाला शेयर रहा है। ये स्टॉक बीएसई पर 24 नवंबर 2021 को 1181.41 रु पर था, जबकि आज यह 1434.85 रु पर बंद हुआ। इस शेयर ने इस दौरान 21.45 फीसदी का रिटर्न दिया।

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

नुकसान भी कराया है 

इस शेयर ने 2022 में अब तक 44.95 फीसदी का निगेटिव रिटर्न दिया है। इसी तरह शेयर ने 6 महीनों में 24.25 फीसदी नुकसान कराया है। इसके एक महीने का रिटर्न निगेटिव 16.54 फीसदी रहा है। बीते 5 दिन में यह 7.14 फीसदी गिरा है। 

ये भी पढ़ें : Bank Update - बैंक खातों से पैसे निकालने के नए नियम लागू, एक दिन में निकाल सकेंगे सिर्फ इतने रुपये

कितनी है मार्केट कैपिटल 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी की मार्केट कैपिटल इस समय 3,945.26 करोड़ रु है। इसके 52 हफ्तों का शिखर 3,149.99 रु रहा है, जबकि इसी अवधि का सबसे निचला स्तर 1062.51 रु रहा है। जैसा कि आपने देखा कि शेयर फायदा भी तगड़ा करा सकते हैं और नुकसान भी। इसलिए निवेश से पहले इस बात का जरूर ध्यान रखें। अब जानते हैं कि ईकेआई एनर्जी के बारे में।

ये भी पढ़ें : Electricity Bill : बिजली उपभोक्ताओं की होगी मौज! सरकार ने किया बड़ा ऐलान

क्या है कंपनी का बिजनेस 


ईकेआई एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड एक भारत-आधारित कंपनी है, जो एक प्रमुख वैश्विक सर्विस प्रोवाइडर है। कंपनी बिजनेस सर्विस के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन और सलाह और कार्बन ओ सेटिंग के कारोबार में लगी हुई है। ये अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूरोपीय संघ, जर्मनी, भारत, ऑस्ट्रेलिया और चीन में सेवाएं देती है। कंपनी वैधीकरण, पंजीकरण, मॉनिटरिंग, सत्यापन, इश्युएंस और योग्य कार्बन क्रेडिट की सप्लाई के साथ-साथ आईएसओ प्रमाणन, जेआईटी/काइज़न पर मैनेजमेंट ट्रेनिंग और इलेक्ट्रिकल सेफ्टी ऑडिट के लिए सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है। यह सरकार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में विभिन्न क्लाइंट्स को सेवा प्रदान करती है। ईकेआई एनर्जी की स्थापना 2008 में हुई थी और यह इंदौर, भारत में स्थित है।