home page

SIM card rule change : अब ज्यादा सिम रखने पर लगेगा 2 लाख तक का जुर्माना , नया सिम खरीदने से पहले पढ़ लें ये खबर

आज बहुत सारे लोग दो या इससे ज्यादा सिम का इस्तेमाल करते हैं पर हाल ही में TRAI के नए नियमों के अनुसार अगर आप जरूरत से ज्यादा सिम कार्ड रखते हैं तो आपके ऊपर तगड़ा जुर्माना लग सकता है और आपको जेल भी हो सकती है | क्या है ये नए नियम, आइये डिटेल में जानते हैं
 | 

HR Breaking News, New Delhi : Telecom Regulatory Authority of India यानी TRAI की तरफ से सिम कार्ड संबंधित नियम बदल दिए गए हैं। आज बहुत सारे लोग 2 सिम या इससे ज्यादा का इस्तेमाल करते हैं पर हाल ही में जारी हुई अपडेट के मुताबिक अगर आप तय सीमा से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकत है। अधिक सिम रखने पर आपको जुर्माना और जेल तक की सजा हो सकती है। कई बार ऐसा होता है कि लोग सिम बदलते रहते हैं और उन्हें याद नहीं रहता कि उनके नाम पर कितनी सिम एक्टिव हैं। आप इस बात की जानकारी सिर्फ एक मिनट पर लगा सकते हैं। 

8th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सितंबर में लागू होगा आठवां वेतन आयोग

कितने SIM करवा सकते हैं एक्टिव 
आपको बता दें कि आपके पास अधिकतम कितने सिम होने चाहिए यह आपके लोकेशन यानी आप कहां से सिम ले रहे हैं इस पर निर्भर करेगा। अगर आप कश्मीर, असम या फिर किसी पूर्वोत्तर सीमा पर रहते हैं तो आप अधिकतम 6 सिम ही एक्टिव करा सकते हैं। इनके अलावा राज्यों में रहने वाले लोग 9 सिम रख सकते हैं। 

जुर्माने के साथ होगी सज़ा 
26 जून 2024 को लागू नए नियम के मुताबिक अगर आप 9 या फिर 6 से अधिक सिम कार्ड रखते हैं तो आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। नियम का उल्लंघन करने पर पहली बार आपको 50,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है जबकि दोबारा उल्लंघन करने पर आपको 2 लाख रुपये तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर आपके सिम से कोई फ्रॉड का मामला सामने आता है तो आपको 3 साल तक की जेल सजा और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना समेत दोनों का सामना करना पड़ सकता है। 

अगर आपको नहीं याद है कि आपने अब तक कितने सिम लिए हैं तो आप इस बात की जानकारी आसानी से लगा सकते हैं। सिम कार्ड की जानकारी के लिए आपको सरकारी वेबसाइट संचार साथी पोर्टल पर जाना होगा। यहां आपको TAFCOP का फीचर दिया जाता है जो आपको बताएगा कि आपके नाम कितने सिम है। इसका सबसे खास बात यह है कि अगर आप किसी भी सिम को यहीं से ब्लॉक भी कर सकते हैं जो आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

Indian railway : ये है देश की सबसे स्लो ट्रेन, 5 घंटे में पूरा करती है सिर्फ 46 KM का सफर

ऐसे पता करें कि कितने सिम कार्ड हैं एक्टिव
सबसे पहले संचार साथी पोर्टल पर https://sancharsaathi.gov.in/ विजिट करें
अब आपको यहां पर सिटिजन सेंटर सर्विस में Know Your Mobile connections पर जाना होगा। इस पर टैप करें
अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर चैप्चा और ओटीपी डालकर वेरिफिकेशन को पूरा करना होगा। 
डिटेल्स फिल करने के बाद जैसे ही आप TAFCOP Portal पर लॉगिन करेंगे आपके सामने वे सभी सिम कि डिटेल आ जाएगी जो आपके आधार कार्ड से एक्टिव होंगीं। 
अगर आप किसी सिम को इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उसे रिपोर्ट करने का भी ऑप्शन आपको मिलेगा।