home page

Supreme Court : लव मैरिज को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कह दी ये बात

Supreme court decision : हाल ही में SC ने लव मैरिज को लेकर एक टिप्पणी की जिसकी वजह से सुप्रीम कोर्ट सबकी नज़रों में आ गया, SC के अनुसार लव मैरिज समाज में कई मुश्किलों की जड़ है | आइये डिटेल में जानते यहीं क्या कहा SC ने 

 | 
सुप्रीम कोर्ट

HR Breaking News, New Delhi : सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक दंपति के बीच वैवाहिक विवाद के मामले की सुनवाई करते हुए प्रेम विवाह और तलाक को लेकर बड़ी टिप्पणी कर दी. यहां जस्टिस बीआर गवई ने कहा कि तलाक के ज्यादातर मामले लव मैरिज में सामने आ रहे हैं.

बार एंड बेंच की रिपोर्ट के मुताबिक, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संजय करोल की दो सदस्यीय बेंच एक वैवाहिक विवाद से जुड़ी याचिका के ट्रांसफर पिटिशन पर सुनवाई कर रही थी. इस दौरान मामले के एक पक्ष के वकील ने अदालत को सूचित किया कि दंपति ने प्रेम विवाह किया था. इस पर जस्टिस गवई ने जवाब देते हुए कहा, ‘ज्यादातर तलाक लव मैरिज में ही हो रहे हैं.’

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात

रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट ने फिर इस मामले में मध्यस्थता का प्रस्ताव रखा, लेकिन महिला के पति ने इसका विरोध कर दिया. इस पर कोर्ट ने कहा कि हाल के एक फैसले के मद्देनजर वह उसकी सहमति के बिना भी तलाक दे सकती है. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने इस दपंति को एक बार फिर से मध्यस्थता की सलाह दी.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अपने एक फैसले में कहा था कि शादी का जारी रहना असंभव होने की स्थिति में वह अनुच्छेद 142 के तहत अपनी तरफ से तलाक का आदेश दे सकता है. इसके लिए फैमिली कोर्ट जाने और संबंध विच्छेद के लिए निर्धारित 6 महीने की अवधि तक इंतजार करने की जरूरत नहीं.

1000 के नोट को दोबारा जारी करने को लेकर RBI ने कह दी ये बात