home page

UP का ये जिला बनेगा पर्यटन का नया ठिकाना, 560 मीटर से काम शुरू

UP News: यूपी का ये जिला जल्द ही पर्यटन का नया ठिकाना बनेगा। दरअसल अगले साल तक गोरखपुर शहर के उत्तरी छोर पर स्थित चिलुआताल की सूरत बदल जाएगी...560 मीटर से काम शुरू हो चुका है। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- अगले साल तक गोरखपुर शहर के उत्तरी छोर पर स्थित चिलुआताल की सूरत बदल जाएगी। रामगढ़ताल की तरह चिलुआताल को भी खूबसूरत बनाने का काम शुरू हो गया है। करीब 20 करोड़ रुपये की लागत से यहां 560 मीटर लंबे घाट, गजेबिया, शौचालय, बेंच आदि के निर्माण का काम शुरू हो चुका है।

ताल के सुंदरीकरण के बाद यह गोरखपुर के पर्यटन का नया का नया ठिकाना बन जाएगा। ऐसे में अब तक यहां जो लोग आने से लोग कतराते हैं, आने वाले समय में यहां की खूबसूरती देखने पहुंचेगे और सुबह और शाम सैर करने के साथ चाय की चुस्कियां लें सकेंगे।

पर्यटन विभाग ने चिलुआताल पर 560 मीटर पक्का घाट, ट्रैक, गजेबिया, बेंच और शौचालय के लिए लगभग 20 करोड़ रुपये का प्रस्ताव बनाकर शाासन को भेजा था। शासन ने प्रस्ताव को स्वीकृत करते हुए बजट की पहली किस्त के रूप में पांच करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसके बाद यहां निर्माण कार्य शुरू हो गया है। वर्तमान में घाट तक पहुंचने के लिए संपर्क मार्ग पर मिट्टी पाटने का पूरा हो गया है। ताल से सटे घाट का निर्माण भी शुरू हो गया है।

ऐसे बनी चिलुआताल के सुंदरीकरण की योजना-
चिलुआताल पर्यटन के लिहाज से संभावनाओं से भरपूर होने के बावजूद हमेशा से उपेक्षित रहा। इस ताल की ओर लोगों का ध्यान तब गया जब बतौर सांसद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताल के अतिक्रमण पर आपत्ति जताते हुए मंडल व जिला प्रशासन को पत्र लिखा।

योगी की पहल पर ही तत्कालीन केंद्रीय पर्यटन मंत्री रहे डाॅ. महेश शर्मा ने गोरखपुर आगमन के दौरान ताल का निरीक्षण किया और उसके सुंदरीकरण का आश्वासन दिया। योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने तो शहर के सुंदरीकरण की अन्य योजनाओं के साथ-साथ चिलुआताल का सुंदरीकरण भी उनकी प्राथमिकताओं शामिल था। इसी का नतीजा है कि चिलुआताल भी रामगढ़ताल की तरह पर्यटन के मानचित्र पर उभरने के लिए तैयार हो रहा है।