home page

Tomato Price Hike : सातवें आसमान से गिरे टमाटर के रेट, अब बिक रहा कौड़ियों के भाव

Big News : कुछ समय से टमाटर की कीमतों ने लोगों की नाक में दम कर दिया था, देश भर में टमाटर 250 रूपए किलो से भी ज्यादा महंगे मिल रहे थे पर अब टमाटरों के दाम बहुत कम हो गए है | आइये जानते हैं देश भर में टमाटर के दाम 

 | 
अब बिक रहा कौड़ियों के भाव

HR Breaking News, New Delhi : प‍िछले द‍िनों टमाटर का रेट र‍िकॉर्ड 250 रुपये प्रत‍ि क‍िलो तक पहुंचने के बाद अब इसके भाव में लगातार ग‍िरावट दर्ज की जा रही है. हालांक‍ि दाम में यह ग‍िरावट सरकार की तरफ से र‍ियायती दर पर टमाटर बेचे जाने के बाद आई है. केंद्र सरकार ने आम आदमी को राहत देने के लिए रियायती दर पर बेचे जा रहे टमाटर की कीमत अब 80 रुपये से घटाकर 70 रुपये प्रति किलो कर दी. केंद्र सरकार, भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (NCCF) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (NAFED) के जर‍िये दिल्ली और कुछ अन्य प्रमुख शहरों में लोगों को पिछले सप्ताह शुक्रवार से रियायती दर पर टमाटर बेच रही है.

द‍िल्‍ली में कीमत घटकर 120 रुपये हुई

टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत लगभग 120 रुपये प्रति किलो है. कुछ स्थानों पर यह सब्जी 245 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रही है. राष्ट्रीय राजधानी में कीमत घटकर 120 रुपये प्रति किलो रह गई है. सरकारी बयान के अनुसार, 'उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने टमाटर की कीमत में गिरावट के मद्देनजर एनसीसीएफ और एनएएफईडी (NAFED) को 20 जुलाई 2023 से 70 रुपये प्रति किलो की खुदरा कीमत पर टमाटर बेचने का निर्देश दिया है.’

नेफेड ने शुरुआत में 90 रुपये किलो बेचे टमाटर
एनसीसीएफ और एनएएफईडी द्वारा खरीदे गए टमाटरों को शुरुआत में 90 रुपये प्रति किलो पर बेचा गया. इसके बाद 16 जुलाई 2023 से इसकी कीमत घटाकर 80 रुपये प्रति किलो कर दी गई थी. बयान के अनुसार, ‘दाम में कटौती कर इसे 70 रुपये प्रति किलो पर बेचने से उपभोक्ताओं को और लाभ होगा.’ बयान में कहा गया है कि सरकार के निर्देश पर, एनसीसीएफ और एनएएफईडी ने उन प्रमुख उपभोग केंद्रों में एक साथ उपलब्धता बढ़ाने के लिए आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की खरीद शुरू की थी, जहां खुदरा कीमतों में पिछले एक महीने में अधिकतम वृद्धि दर्ज की गई है.

खुदरा बिक्री 14 जुलाई 2023 से शुरू हुई
द‍िल्‍ली-एनसीआर में टमाटर की खुदरा बिक्री 14 जुलाई, 2023 से शुरू हुई थी. 18 जुलाई, 2023 तक दोनों एजेंसियों पे कुल 391 टन टमाटर की खरीद की. इसे प्रमुख रूप से दिल्ली और आसपास के शहरों, राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा बिहार के प्रमुख उपभोग केंद्रों में खुदरा उपभोक्ताओं को लगातार उपलब्ध कराया या जा रहा है.’ उपभोक्ता मामले के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 119.29 रुपये प्रति किलो रही. अधिकतम खुदरा मूल्य 245 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि न्यूनतम खुदरा मूल्य 40 रुपये प्रति किलोग्राम और मॉडल मूल्य 120 रुपये प्रति किलोग्राम है.

राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमत रविवार के 178 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर बृहस्पतिवार को औसतन 120 रुपये प्रति किलो पर आ गयी. अन्य महानगरों में, मुंबई में टमाटर 155 रुपये प्रति किलो, चेन्नई में 132 रुपये प्रति किलो और कोलकाता में 143 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा था. टमाटर की कीमतें आम तौर पर जुलाई-अगस्त और अक्टूबर-नवंबर की अवधि के दौरान बढ़ती हैं. ये आम तौर पर कम टमाटर उत्पादन वाले महीने होते हैं. मानसून के कारण आपूर्ति में बाधा आने के कारण टमाटर की दरों में भारी वृद्धि हुई है.