home page

Traffic Challan : अब बुलेट से पटाके बजाने पड़ेंगे भारी, इतने का कटेगा चालान

Traffic Challan : फ़िक नियमों का पालन करना और सामान्य ज्ञान का उपयोग करना ज़रूरी है। ट्रैफ़िक नियम सड़क पर वाहन चलाते समय आपकी और दूसरों की सुरक्षा में मदद करने के लिए बनाए गए हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि आजकल बुलेट से पटाखे बजाने का चलन काफी बढ़ गया है। आज की इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं की बुलेट से पटाखे बजाने पर कितने का कटेगा आपका चालान...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - अगर बुलेट की साइलेंसर में बदलाव करके अधिक तेज आवाज निकाली जाती है, तो यह यातायात नियमों का उल्लंघन है. अलग-अलग राज्यों में इस पर अलग-अलग जुर्माना लगाया जा सकता है. अगर बार-बार नियमों का उल्लंघन होता है, तो वाहन को जब्त भी किया जा सकता है.


सड़कों पर सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए यातायात नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर आप बुलेट मोटरसाइकिल की साइलेंसर को बदलकर बंदूक की गोली जैसी तेज आवाज निकालते हैं, तो यह न केवल दूसरों के लिए असुविधाजनक होता है, बल्कि यह यातायात नियमों का उल्लंघन भी है.


अगर रोड पर पुलिस आपकी मॉडिफाई साइलेंसर वाली बाइक पकड़ लेती है, तो ऐसा करने पर आपको मोटा जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही पुलिस आपकी बाइक को सीज भी कर सकती है, जिसके बाद आपको पैदल ही अपने घर वापस जाना पड़ेगा.


साइलेंसर में बदलाव है अपराध


अगर बुलेट की साइलेंसर में बदलाव करके अधिक तेज आवाज निकाली जाती है, तो यह यातायात नियमों का उल्लंघन है. अलग-अलग राज्यों में इस पर अलग-अलग जुर्माना लगाया जा सकता है. आमतौर पर, साइलेंसर में बदलाव करने पर 5,000 से 10,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है. कुछ मामलों में यह जुर्माना अधिक भी हो सकता है.


जुर्माने के साथ होगी ये कार्रवाई


अगर बार-बार नियमों का उल्लंघन होता है, तो वाहन को जब्त भी किया जा सकता है. इसके अलावा तेज आवाज से ध्वनि प्रदूषण होता है, जिससे अलग से कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है. वहीं पुलिस कार्रवाई का विरोध करने पर आपके उपर शासकीय काम में बांधा डालने और पुलिस से अभद्र व्यवहार करने का आरोप भी लग सकता है.


बाइक यूजर्स रखें इन बात का ध्यान


हमेशा अपनी मोटरसाइकिल को उसके मूल रूप में रखें और यातायात नियमों का पालन करें. अगर आपको अपने वाहन में किसी बदलाव की आवश्यकता है, तो अधिकृत सर्विस सेंटर से संपर्क करें. आपको बता दें तेज आवाज न केवल अवैध है, बल्कि यह आपके और अन्य लोगों के लिए भी असुरक्षित हो सकती है. याद रखें, यातायात नियमों का पालन करके हम न केवल खुद को बल्कि अन्य लोगों को भी सुरक्षित रख सकते हैं.