home page

Traffic Challan: इन लोगो को दूर से देखते ही ट्रैफिक पुलिस काट रही है धड़ाधड़ चालान, कही आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Traffic challan latest update: सरकार ने लोगों की सड़क सुरक्षा की लिए कई सारे नियम बनाए है। इन नियमों का सख्ती से पालन हो सके इसके लिए नियमों का उलंघन करने वाले पर भारी जुर्माना (traffic challan penalty)  भी लगाया जाता है। आपको बता दें, हाल ही में ट्रैफिक पुलिस ने 5,200 से ज्यादा दोपहिया वाहन चालकों का चालान काटा है। इस बार पुलिस एक्शन मोड में है। आइए खबर में विस्तार से जानते है (traffic rules) इनकी वजह और कहीं आपसे भी तो नहीं हो रही गलतियां-

 | 
Traffic Challan: इन लोगो को दूर से देखते ही ट्रैफिक पुलिस काट रही है धड़ाधड़ चालान, कही आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वाले 5,200 से ज्यादा दोपहिया वाहन चालकों (Two wheelers challan) का चालान किया गया। जबकि पुलिस ने गुरुवार को ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए कुल 8,406 ई-चालान जारी किए। ट्रैफिक पुलिस (Traffic police) के एक बयान के अनुसार, इन दोनों शहरों में मुख्य सड़क मार्गों, चौराहों और बाजारों में चलाए गए अभियान के दौरान हैचबैक और एसयूवी सहित 46 वाहनों को भी जब्त कर लिया गया।

 

Petrol Diesel Price: : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया भारी उछाल, जानें आपके शहर में घटे या बढ़ें है दाम

 

इन लोगों के सबसे ज्यादा ई-चालान

बयान में कहा गया है कि ट्रैफिक नियमों (traffic rules) के विशेष प्रवर्तन अभियान को अट्टापीर चौक, सेक्टर 62, 39, 125, किसान चौक, सूरजपुर चौक और परी चौक के आसपास चलाया गया। पुलिस ने बताया कि बिना हेलमेट (5,210) के वाहन चलाने के लिए सबसे ज्यादा ई-चालान (How to fill E-challan) जारी किए गए। इसके बाद बिना पार्किंग (942), गलत लेन में चलना (589), रेड लाइट जंप (293), बिना सीट बेल्ट (263), नंबर प्लेट में खराबी (237), दोपहिया वाहन पर ट्रिपल राइडिंग (173) के लिए चालान जारी किए गए।

 

Gold Price Today: सोने-चांदी की कीमतों में आया जबरदस्त उतार-चढ़ाव, जाने आज का 10 ग्राम सोने का भाव

 

पुलिस दिखा रही सख्ती 

इसके अलावा, वायु प्रदूषण मानदंडों का उल्लंघन करने पर 71 वाहन मालिकों का चालान किया गया, 59 को बिना लाइसेंस के वाहन (driving licence traffic challan) चलाने के लिए, 63 को यात्रा के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए, 42 को ध्वनि प्रदूषण के लिए, जबकि 464 को 'अन्य' के रूप में वर्गीकृत (how to fill online challan) अपराधों के लिए दंडित किया गया।

IRCTC : रेलवे मंत्री ने किया बड़ा एलान! अब ट्रेन में वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

पुलिस ने बताया, "कुल 8,406 ई-चालान जारी किए गए। अभियान के दौरान कुल 32 वाहनों को उठा लिया गया। जबकि 46 वाहनों को जब्त (traffic rule penalty) कर लिया गया और 17 वाहनों पर पहिया जकड़ने की कार्यवाही की गई।"