home page

Traffic Challan : आधी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान, जानिये क्या है ट्रैफिक नियम

Traffic Challan : देश में बाइक या कार चलाने के लिए कई नियमों का पालन करना पड़ता है.  मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के तहत कई नियमों का पालन करना पड़ता है. बाइक चलाते समय सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपके पास हेलमेट (Helmet) हो लेकिन इसके अलावा बाइक (Bike) के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत एक ड्रेस कोड भी है. ऐसे में क्या आप जानते है की आधी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर क्या कटेगा चालान, आइए खबर में जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Traffic Challan : आधी बाजू की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक चलाने पर कटेगा चालान, जानिये क्या है ट्रैफिक नियम

HR Breaking News, Digital Desk - गर्मियों का मौसम का चुका है। ऐसे में ज्यादातर लोग आधी आस्तीन (आधी बांह) की शर्ट या टी-शर्ट पहनना पसंद करते हैं और, हम सभी जानते हैं कि भारत में ज्यादातर लोग व्यक्तिगत वाहन के रूप में मोटरसाइकिल या फिर स्कूटर का इस्तेमाल करते हैं। भारत दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया बाजारों में से एक है। ऐसे में अगर आपसे कोई कहे कि आधी बांह की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक चलाने वाले लोगों का चालान कटता है तो क्या आपको यकीन होगा? असल में इस बात पर आपको यकीन करना भी नहीं चाहिए क्योंकि यह सच नहीं है।  दरअसल, सोशल मीडिया पर बहुत बार गलत जानकारियां फैलने लगती है, यह भी उन्हीं में से एक है।


भारत में यातायात को लेकर काफी सख्त नियम (Strict rules regarding traffic) हैं और यातायात नियमों का काफी सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है। लेकिन, आधी बांह की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक चलाने वाले लोगों के चालान काटने का कोई प्रावधान नहीं है। इस संदर्भ में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से साल 2019 में ही ट्वीट करके जानकारी दी गई थी। ट्वीट में लिखा गया था कि नए मोटर वाहन एक्ट (new motor vehicles act) (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है।


एक अन्य नजरिया


हालांकि, तेज धूप की स्थिति में आधी बाहं की शर्ट या टी-शर्ट पहनकर बाइक/स्कूटर चलाना बहुत ज्यादा प्रैक्टिकल नहीं है क्योंकि ऐसे में गर्म हवा और सूरज की तेज किरणें सीधे आपकी स्किन के संपर्क में आती हैं, जिससे स्किन के खराब होने की संभावना (possibility of skin damage) बन जाती है। वहीं, अगर दूसरी और आप अपनी बॉडी को पूरी तरह से कवर करके स्कूटर या बाइक चलाते हैं तो उसमें आपकी स्किन खराब होने की संभावना कम रहती है क्योंकि आपकी स्किन सीधे सूरज की किरणों के संपर्क में नहीं आती है।