home page

Traffic Challan Rules 2024 : शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले हो जाएं सावधान, अब जुर्माने के साथ मिलेगी ये सजा

Drink And Drive Challan : सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शराब पीकर वाहन चलाने वाले के खिलाफ सख्ती जा रही है। मोटर वाहन एक्ट के अनुसार अब शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी, आइए खबर में जानते है की शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को कितना जुर्माना देना होगा, आइए खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Traffic Challan Rules 2024 : शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले हो जाएं सावधान, अब जुर्माने के साथ मिलेगी ये सजा

HR Breaking News, Digital Desk - पिछले कुछ वर्षों में भारत में ट्रैफिक नियमों (traffic rules in india) को काफी कड़ा कर दिया गया है। साथ ही इन नियमों का सख्ती से पालन कराए जाने पर भी जोर दिया जा रहा है। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों का चालान भी काटा जाता है। लेकिन एक ऐसा भी नियम है, जिसका उल्लंघन करने पर भारी जुर्माने के साथ ही जेल भी जाना पड़ सकता है। जी हां! हम बात कर रहे हैं ड्रिंक एंड ड्राइव यानि नशे में गाड़ी चलाने पर चालान की। इस स्थिति के लिए नियम बहुत सख्त नियम हैं, लेकिन, बहुत से लोग फिर भी इस नियम का खुलेआम उल्लंघन (flagrant violation of rules) करते हैं। यह बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है, जिससे जान को भी खतरा हो सकता है। इसलिए कभी भी नशे की हालात में गाड़ी न चलाएं।  


क्या होती है सजा


यदि आप नशे में ड्राइव करते हैं तो यह आदत तुरंत छोड़ दें, क्योंकि यदि ऐसे मामले में आपको पहले भी कभी जुर्माना भरना पड़ा है, तो दोबारा पकड़े जाने पर आपको 15,000 रुपये का भारी चालान और साथ ही 2 साल की जेल की सजा काटनी पड़ सकती है, जबकि पहली बार पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की सजा का नियम है।  


इस कारण से भी कटता है चालान


यदि आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं, तो मोटर वाहन एक्ट के अनुसार आपको 5,000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है, साथ ही अपने वाहन का बीमा जरूर करा के रखें, नहीं तो 2,000 रुपये के चालान के साथ 3 महीने की जेल की सजा काटनी पड़ सकती है और कम्यूनिटी सर्विस भी देनी पड़ सकती है।


न तोड़े सिग्नल


इनके अतिरिक्त सिग्नल जंप करने पर आपको 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक का चालान भरना पड़ सकता है। साथ ही कोई भी दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट न पहनने पर 1,000 रुपये और बिना सीट बेल्ट के गाड़ी  चलाने पर 1,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है।