home page

Traffic rules : आपके पास नहीं है ये डॉक्यूमेंट, तो पेट्रोल पंप पर कट जाएगा मोटा चालान

New Traffic rules - वाहन चालकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आप गाड़ी या बाइक चलाते हैं तो ट्रैफिक नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है। क्योंकि आपकी एक गलती का भारी जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों के पुलिस सख्त हो गई है। जिन वाहन चालकों के पास ये डॉक्यूमेंट नहीं है उनके पेट्रोल पंप पर चालान काटे जा रहे हैं। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। देश में सड़क पर गाड़ी चलाते समय वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करना होता है। अगर कोई भी वाहन चालक यातायात नियमों (traffic rules) का सही ढंग से पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही दोबारा होने पर उसे जेल की सजा भी हो सकती है। कई बार देखा गया है कि सड़क पर गलत तरीके से वाहन चलाने पर गाड़ी हादसे का शिकार हो जाती है। ऐसे में सड़क पर ड्राइवर को वाहन चलाते समय सतर्क रहने की जरूरत होती है। 

Relationship Tips : 40 की उम्र में महिलाएं पुरुषों से चाहती हैं ये 6 चीजें

वाहन चालक इस नियम का रखें ध्यान


दरअसल कई बार ऐसा भी होता है कि ड्राइवर को नियमों की जानकारी नहीं होती है, ऐसे में उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है। हालांकि, ऐसा भी पाया गया है कि कई वाहन चालक सड़क पर जानबूझकर नियमों का उल्लंघन करते हैं, इस स्थिति में उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाता है, क्योंकि ऐसे ड्राइवर सड़क पर अपनी और दूसरों की जान के लिए खतरा बन जाते हैं। 


अगर आप नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सड़क पर गाड़ी लेकर निकलने से पहले कई तरह के दस्तावेजों को अपने साथ रखना जरूरी है। इनमें से एक खास दस्तावेज है, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र (pollution control certificate) यानी पीयूसी। जी हां, आजकल काफी वाहन चालक बिना पीयूसी के ही सड़क पर अपना वाहन लेकर निकल जाते हैं। इस वजह से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में बढ़ोतरी देखी जा रही है। अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। 

वाहन चालक को देना होगा जुर्माना


वाहनों से होने वाले प्रदूषण में इजाफे की वजह से इस नियम को और कड़ा किया गया है। अगर आप बिना वैध पीयूसी के वाहन लेकर पेट्रोल पंप पर चले जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना लग सकता है। आपके पास गाड़ी का वैध पीयूसी नहीं है और आप पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवाने चले जाते हैं तो आपको 10 हजार का जुर्माना देना होगा। वाहन चालकों का ऑटोमैटिक चालान काटा जाएगा। 

SBI ने 45 करोड़ ग्राहकों के लिए जारी की चेतावनी, इसके बाद बैंक की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी


पेट्रोल पंप (Petrol pump) पर कैमरे लगाए जाएंगे, जो गाड़ियों की नंबर प्लेट को स्कैन करेंगे। इसके बाद गाड़ी का वैध पीयूसी न होने पर 10 हजार के चालान का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। इसके बाद वाहन चालक जुर्माना देना होगा।