home page

Traffic rules : ऐसे पहना हेलमेट तो कट जाएगा 2000 का चालान

Helmet Improperly Wearing Challan: ट्रैफिक रूल्स (Traffic rules) लोगो की सुरक्षा के लिए बनाये जाते है। ऐसे में आपने लोगो का अक्सर हेलमेट न पहनने पर और सीट बेल्ट न लगाने के कारण चलन कटते देखा होगा। लेकिन क्या आपने हेलमेट पहनने के बावजूद भी भी चलन कटते देखा है ? जी हां अगर आपने हेलमेट पहना है तब भी आप पर 2,000 रुपये का चालान (Helmet challan)हो सकता है। आइये खबर में जानते यह नया लागू नियम-
 | 
Traffic rules : ऐसे पहना हेलमेट तो कट जाएगा 2000 का चालान

HR Breaking News, Digital Desk- बाइक चलाते समय सिर की सुरक्षा हो सके इसलिए हेलमेट पहनने की हिदायत दी जाती है। हेलमेट (Helmet)  पहनने से दुर्घटना के समय सिर में गंभीर चोट लगने की संभावना बहुत कम हो जाती है। हालांकि, इसके बावजूद कई लोग हेलमेट नहीं पहनते हैं। हेलमेट नहीं लगाकर दोपहिया मोटर वाहन (traffic rules) चलाने पर अब 2,000 रुपये का चालान भरना पड़ता है। वहीं, अब एक ऐसा नियम आ गया है जिससे हेलमेट पहनकर बाइक से निकलने पर भी आपका चालान कट सकता है। जी हां, यह नियम बेढंगे तरीके से हेलमेट पहनकर गाड़ी (driving with helmet) चलाने वालों के लिए लाया गया है।

कई लोग हेलमेट तो पहनते हैं लेकिन उसे आड़ा-तिरछा पहन लेते हैं, तो कई ऐसे लोग भी हैं जो हेलमेट का फीता (Helmet strap) ही नहीं लगाते। टूटा-फूटा और बिना शीशे वाला हेलमेट पहनने वालों की संख्या भी कम नहीं है। संशोधित मोटर वाहन अधिनियम (Amended Motor Vehicles Act) में इस लापरवाही को रोकने के लिए काफी सख्त नियम बनाए गए हैं। आइये जानते हैं किस तरह के हेलमेट पहनने से जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Gratuity Rules change : ग्रेच्युटी के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए 15 हजार बेसिक सैलरी वालों को कितना होगा फायदा

ऐसे हेलमेट से कट जाएगा चालान


दोपहिया वाहन चालकों (Two Wheelers safety) की सुरक्षा के लिए हेलमेट काफी जरूरी होता है। इसलिए बाइक या स्कूटर चलाते वक्त हेलमेट पहनना अनिवार्य किया गया है। हालांकि, कई लोग केवल खानापूर्ति के लिए हेलमेट पहनते हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने बिना बीआईएस (BIS)और आईएसआई मार्क (ISI mark) वाले डुप्लीकेट हेलमेट (duplicate helmet) पर प्रतिबंध लगा दिया है, यानी इन हेलमेट को बेचना और खरीदना कानूनन अपराध है।

अगर आपने ब्रांड वाला हेलमेट ही क्यों न पहना हो, लेकिन उसका स्ट्रैप नहीं लगाया तो चालान हो सकता है। ऐसी स्थिति में माना जाता है कि आपने ठीक तरीके से हेलमेट नहीं पहना है। इसके अलावा अगर हेलमेट टूटा-फूटा (Defective helmet) है या उसका फेस ग्लास उखड़ा हुआ है तब भी पुलिस चालान कर सकती है। कई लोग गर्मियों में सिर के ऊपर हेलमेट लटकाकर बाइक चलाते हैं, ऐसा करने पर भी 2,000 रुपये का जुर्माना हो सकता है। वहीं, कान तक आने वाले बेहद छोटे हेलमेट भी अब बैन (helmet ban) हो चुके हैं।

High Court ने बताया- फोन रिकॉर्डिंग को सबूत माना जाएगा या नहीं

यह है हेलमेट पहनने का सही तरीका


ध्यान रखें कि हेलमेट हमेशा ब्रांडेड (branded helmet)  ही होना चाहिए। ऐसा हेलमेट खरीदें जिसमें आपको गारंटी या वारंटी मिले। अगर कंपनी आपको हेलमेट पर वारंटी नहीं दे रही है तो उसे न खरीदें। हेलमेट खरीदते समय उसके ISI मार्क को भी चेक करें। बाजार में आपको अच्छी कंपनी का ब्रांडेड हेलमेट केवल 700 रुपये में मिल जाता है।

हेलमेट ऐसा खरीदें जो आपके सिर में बिलकुल फिट बैठे। अगर हेलमेट ज्यादा ढीला है तो वह दुर्घटना के समय आपके सिर से निकल सकता है। हेलमेट पहनते समय उसका बकल स्ट्रैप (Buckle strap) लगाना न भूलें। स्ट्रैप लगाने से हेलमेट आपके सिर से नहीं निकलता। अगर हेलमेट का ग्लास टूट गया है या गंदा हो गया है तो उसे बदलवा लें। यह काफी सस्ते में बदल जाता है। वहीं, अगर आप टूटा-फूटा हेलमेट (broken helmet) इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसा करने से बचें और हमेशा अच्छा हेलमेट ही पहनें।