home page

unmarried couples rights : क्या बिना शादी के होटल के एक कमरे में रूक सकते हैं, अनमैरिड कपल जान लें ये 6 अधिकार

शादीशुदा कपल के होटल में ठहरने से कोई दिक्कत नहीं आती है। अनमैरिड कपल (unmarried couples rights)  जब किसी होटल में रूकते हैं तो पुलिस द्वारा परेशान करने के मामले आए दिन ही सामने आते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि अनमैरिड कपल को अपने अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं होती है। आइए नीचे खबर में जानते हैं- 

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। अनमैरिड कपल को कई अधिकार मिल हुए हैं लेकिन कुछ लोग इन अधिकारों के बारे में जानते नहीं। जैसे-होटल में किसी अनमैरिड कपल का एक रूम में रुकना कानूनन गुनाह नहीं है। ऐसे में यदि पुलिस आप से पूछताछ करे तो आपको डरने की जरूरत नहीं है। आप खुद को मिले अधिकारों के तहत पुलिस से बात कर सकते हैं। हम कॉमन मैन को मिले अधिकारों पर सीरीज चला रहे हैं। इसी के तहत आज अनमैरिड कपल को मिले ऐसे 6 अधिकारों के बारे में बता रहे हैं, जो सबको पता होना ही चाहिए।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा कोई भी लॉ नहीं है जो बालिग युवक-युवती को किसी होटल में एक कमरे में ठहरने से रोके। दोनों के पास आईडी कार्ड होना जरूरी है। कोई शंका होने पर पुलिस पूछताछ कर सकती है लेकिन ऐसे में गिरफ्तार करने का अधिकार पुलिस को नहीं है। सार्वजनिक जगहों पर अश्लील हरकत करना जरूर गैरकानूनी है। पब्लिक प्लेस पर ऐसा करते पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। भारतीय कानून के मुताबिक कोई भी बालिग अपनी मर्जी से होटल में ठहर सकता है।

CIBIL Score : अब सिबिल स्कोर खराब होने से बचा सकेंगे ग्राहक, RBI ने बनाए नए नियम, 26 तारीख को हो जाएंगे

हाईकोर्ट एडवोकेट ने बताया ऐसे में पुलिस कार्रवाई करे तो क्या करें....

- मध्य प्रदेश हाईकोर्ट (Madhya Pradesh High Court) एडवोकेट संजय मेहरा ने बताया कि, भारतीय वयस्कता अधिनियम के मुताबिक 18 साल की लड़की और 21 साल के लड़के को अपनी मर्जी से संबंध बनाने और शादी करने का अधिकार है।

- बालिग युवक-युवती किसी भी होटल में रूम भी बुक कर सकते हैं। उन्हें अपना आईडी प्रूफ जमा करना होगा। आईडी प्रूफ देने के बाद कोई होटल संचालक रूम बुक करने से मना नहीं कर सकता।

- ऐसे में यदि पुलिस छापा मारती है तो पुलिस को युवक-युवती अपने रिश्ते के बारे में बता सकते हैं। आईडेंटिटी प्रूफ दिखा सकते हैं और परिजनों से बात करवा सकते हैं।

Relationship Tips : महिलाओं के ये 3 अंग खोलते हैं उनका राज, ऐसे करें चरित्रहीन महिला की पहचान

- ऐसे मामलों में पुलिस इम्मोरल ट्रैफिक एक्ट के तहत कार्रवाई करती है। अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए इस एक्ट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि किसी युवक-युवती का आपस में संबंध है और इसकी जानकारी उनके घर में भी है तो पुलिस उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकती।

- कई होटलों में रूम इसलिए नहीं दिए जाते क्योंकि उन्हें पुलिस एक्शन का डर होता है। स्थानीय प्रशासन भी अनैतिक गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसे दिशा-निर्देश समय-समय पर देते रहता है लेकिन जिन युवक-युवतियों के संबंध सही हैं और उनकी जानकारी परिजनों को भी है तो वह परिजनों से पुलिस की बात करवा सकते हैं।